उत्तराखंड में समान नागरी कानून कार्यान्वित करेंगे !- पुश्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री

  • मुख्यमंत्री धामी का स्तुत्य निर्णय ! भाजपा शासित सभी राज्य यह निर्णय लें, सारे हिन्दुओं ऐसी की अपेक्षा है । – संपादक

 

  • इस प्रकार एक-एक राज्य में कानून पारित करने की अपेक्षा केंद्र सरकार पूरे देश में यह कानून पारित करे, ऐसा जनता को लगता है ! – संपादक

देहरादून – जनता को चुनावपूर्व दिए वचनानुसार नवनिर्वाचित भाजपा सरकार राज्य में समान नागरी कानून पारित करेगी, नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री धामी ने ऐसा आश्वाशन दिया । मंत्रीमंडल की स्थापना के पश्चात धामी ने कहा कि हमारी सरकार समान नागरी कानून पारित करने हेतु एक ढांचा सिद्ध करेगी तथा उसके लिए विशेषज्ञों की समिति गठित की जाएगी ।

चुनाव के पूर्व प्रकाशित किए घोषणापत्र में भाजपा ने आश्वासन दिया था कि पुन: सत्ता में आने पर समान नागरी कानून लाएंगे । उस विषय पर बोलते हुए धामी ने कहा कि उत्तराखंड की जनता को दिया यह वचन शीघ्र ही पूरा करेंगे । समान नागरी कानून का ढांचा सिद्ध करने हेतु स्थापित की जानेवाली विशेषज्ञों की समिति में कानून विशेषज्ञ, भिन्न-भिन्न क्षेत्रों के विचारक आदि अंतर्भूत रहेंगे । समान नागरी कानून के पारित होने पर प्रत्येक नागरिक हेतु विवाह, तलाक, संपत्ति तथा वारिस अधिकार समान रहेंगे । देश के केवल गोवा राज्य में समान नागरी कानून है । उत्तराखंड में यह कानून पारित होने पर ऐसा कानून बनानेवाला वह देश का दूसरा राज्य होगा ।