भागलपुर (बिहार) में एक घर में हुए विस्फोट में १० लोगों की मृत्यु, तो ११ लोग घायल

पटाखे बनाते समय विस्फोट होने की प्रत्यक्षदर्शी की जानकारी !

भागलपुर (बिहार) – यहां के काजवली चक परिसर में ३ मार्च की रात लगभग ११.३० पर एक घर में हुए विस्फोट में १० लोगों की मृत्यु, तो ११ लोग गंभीर रुप से घायल हो गए है । इस तेज विस्फोट के कारण गिरे ४ घरों के नीचे से एक छोटे बच्चे सहित ३ लोगों के मृतदेह बाहर निकाले गए । मलबे से पुलिस को ५ किलो पटाखे और बडी मात्रा में लोहे की कीलें मिली है । मलबे के नीचे अभी भी अनेक लोग फंसे होकर उन्हें बाहर निकाला जा रहा है । इस घटना के बाद संपूर्ण परिसर में डर का वातावरण निर्माण हुआ है ।

१. नवीन मंडल और गणेश मंडल इनके घरों में से एक के घर में यह विस्फोट हुआ; लेकिन वास्तविक रुप से किस घर में हुआ, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है । ‘इन घरों में पटाखे बनाने का काम चलता है’, ऐसा स्थानीय लोगों ने बताया । नवीन के घर में इसके पहले वर्ष २००२, २००८ और २०१८ में ऐसा ही विस्फोट हुआ था ।

२. स्थानीय लोगों के अनुसार, ‘शब-ए-बारात’ के लिए (मुसलमानों का एक त्योहार) घर में पटाखे बनाए जा रहे थे, उस समय यह विस्फोट हुआ । घायल हुए निर्मल ने भी इसकी पुष्टि की है ।

३. पूलिस उपअधीक्षक बाबूराम ने बताया कि, पीडित परिवार का एक ही व्यक्ति पटाखे बनाता था । जिसके घर में इसके पहले विस्फोट की घटना हुई थी , उसी के घर में विस्फोटक सामान में विस्फोट हुआ, ऐसा दिख रहा है । बम निरोधक दस्ते की जांच के बाद परिस्थिति स्पष्ट होगी ।

भागलपुर के दो लोगों को कुछ दिन पूर्व ही विस्फोटक सहित कोलकाता में हिरासत में लिया था !

कोलकाता पुलिस ने कुछ दिन पूर्व ही भागलपुर के दो लोगों को विस्फोटक सहित हिरासत में लिया था । इस कारण भागलपुर में अनेक स्थानों पर छापे मारे गए थे । सूत्रों द्वारा दी जानकारी के अनुसार, गुप्तचर विभाग ने भागलपुर पुलिस को सतर्क किया था । कुछ दिन पूर्व भागलपुर के नाथनगर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्र. २ पर एक डिटोनेटर बम मिला था । इसके बाद नाथनगर रेलवे स्टेशन के पास रेलवे पटरी के पास हुए बम विस्फोट में एक की मृत्यु हो गई थी ।