देहली, झारखंड, बंगाल तथा पूर्वाेत्तर भारत में वसंत पंचमी निमित्त ‘ऑनलाइन’ सत्संग

     देहली – देहली एवं एन सी आर में सनातन संस्था द्वारा वसंत पंचमी के उपलक्ष्य में ‘ऑनलाइन विशेष सत्संग एवं सामूहिक नामजप’ का आयोजन किया गया । वसंत पंचमी का महत्त्व, मां सरस्वती की पूजा के साथ ही रथसप्तमी के विषय में जिज्ञासुओं को जानकारी बताई गई ।

१. देहली में श्रीमती मंजुला कपूर ने सभी का मार्गदर्शन किया । जिज्ञासुओं की शंकाओं का निरसन किया गया । इस सत्संग का सूत्रसंचालन मथुरा से कु. अक्षिता वार्ष्णेय ने किया ।

२. झारखंड में श्रीमती मेघा पातेसरिया ने गणेश जयंती का अध्यात्मशास्त्र एवं श्री. गणेश के नामजप का महत्त्व बताया । साथ ही, वसंत पंचमी के अवसर पर देवी सरस्वती से संबंधित जानकारी सत्संग में दी गई ।

     इस सत्संग में रथसप्तमी पर सूर्यदेव के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के शास्त्र से संबंधित जानकारी, श्रीमती गीता दलाल ने दी । इस समय सामूहिक नामजप भी किया गया ।

     इसका लाभ देहली, झारखंड, बंगाल तथा पूर्वाेत्तर भारत के अनेक जिज्ञासुओं ने लिया । सत्संग के अंतिम सत्र में इस दिन से जुडी परंपराओं का शास्त्र एवं जिज्ञासुओं की शंकाओं का समाधान किया गया एवं सनातन बही की जानकारी दी गई ।

क्षणिका : सत्संग में जुडी एक जिज्ञासु ने बताया कि बचपन से वसंत पंचमी के दिन सरस्वती पूजा तो करते थे; परंतु इतने अच्छे से इसका शास्त्र कभी किसी ने नहीं बताया । आज के सत्संग में जुडकर इसका महत्त्व ध्यान में आया ।