विवाह के लिए माता-पिता की सहमति के बिना घर छोडने वाली युवतियों की हत्या होती है अथवा उन्हें वेश्यावृत्ति में धकेल दिया जाता है ! – बिहार के पुलिस महानिदेशक एस के सिंघल

पाटलिपुत्र (बिहार) – ‘आज युवतियों विवाह के लिए बिना माता-पिता की सहमति के घर से निकल रही हैं, जिसके दुखद परिणाम दिखाई देते हैं । इनमें से अनेक युवतियों की हत्या कर दी जाती है, तथा अनेकों को वेश्यावृत्ति में धकेल दिया जाता है । इस सब का मूल्य माता-पिता को चुकाना पडता है’, ऐसा वक्तव्य बिहार के पुलिस महानिदेशक एसके सिंघल ने किया है । राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ‘सामाजिक सुधार अभियान’ चला रहे हैं । वर्तमान में समस्तीपुर में यह अभियान चल रहा है । उसी मंच से लोगों को संबोधित करते हुए एस के सिंघल ने यह वक्तव्य किया है ।

माता-पिता को भी परामर्श देते हुए सिंघल ने कहा है कि, ‘माता-पिता को अपने बच्चों के साथ समान स्तर पर बातचीत करनी चाहिए । उन्हें बच्चों में अच्छे संस्कार विकसित करने का प्रयास करना चाहिए । माता-पिता द्वारा अपने बच्चों की भावनाओं समझ लेने पर वे उनसे जुडे रहेंगे । ऐसा करके माता-पिता एक अच्छे समाज निर्माण के लिए योगदान दे सकते हैं ।