जिहादी कार्यवाही रोकने के लिए फ्रांस में अभी तक २२ मस्जिदें बंद की गईं !

देश के २ सहस्र ६०० से अधिक मस्जिदों में से १०० मस्जिदों की पूछताछ करने का आदेश

भारत की तुलना में छोटा फ्रांस जो कर सकता है, वह भारत क्यों नहीं कर सकता ? – संपादक
प्रातिनिधिक छायाचित्र

     पेरिस (फ्रांस) – फ्रांस सरकार ने पेरिस से लगभग १०० किलोमीटर उत्तर में, ५० सहस्र जनसंख्यावाले बोवई शहर की एक मस्जिद बंद करने का आदेश दिया है । फ्रांस सरकार ने अभी तक बंद की हुई मस्जिदों में से ये २२ मस्जिदें बंद कीं । सरकार ने कहा है कि संपूर्ण संसार में चल रही आतंकी गतिविधियों को देखते हुए इस मस्जिद को आगामी ६ माह के लिए बंद करने का निर्णय किया गया है । मस्जिद के इमाम कट्टरपंथी विचारों का प्रचार कर रहे थे । कुछ दिन पूर्व फ्रांस सरकार ने इसी कारण से एक मस्जिद को ६ माहों के लिए बंद कर दिया था । मस्जिद में अनुमानित ४०० लोग इमाम के अनुयायी हैं । यह इमाम अपने व्याख्यानों में ईसाईयों, समलैंगिकों एवं यहूदियों को लक्ष्य बना रहा था’, ऐसा फ्रांस के गृह मंत्री ने कहा है । इस इमाम पर द्वेष, हिंसा एवं जिहाद की सीख देने का आरोप है ।

१. मस्जिद बंद करने के आधिकारिक कागजातों में कहा गया है कि ‘इमाम ने जिहाद को एक कर्तव्य’ कहा तथा जिहादियों को ‘इस्लाम के नायक’ के रूप में वर्णित किया । साथ ही, इमाम ने मुसलमानों के अतिरिक्त अन्य पंथियों को शत्रु घोषित कर दिया ।

२. कुछ दिन पूर्व ही फ्रांस के गृह मंत्रालय ने देश की २ सहस्र ६०० से अधिक मस्जिदों एवं मुसलमानों के १०० पूजा स्थलों की जांच का आदेश दिया था । सरकार को संदेह था कि इन स्थानों से कट्टरपंथी विचार प्रसारित किए जा रहे थे । (१.१.२०२२)