अवैध कृत्य करने के कारण इटली में ‘अमेजन’ पर ९ सहस्र ८४३ करोड ७३ लाख रुपए का जुर्माना !

भारत में भी ‘अमेजन’ पर कई आरोप लगे हैं ! सरकार को उनकी जांच कर उन पर इस प्रकार के आर्थिक दंड लगाने का साहस दिखाना चाहिए, ऐसा ही जनता को लगता है ! – संपादक

मिलान (इटली) – इटली के प्रशासन ने ऑनलाइन पद्धति से वस्तुओं की बिक्री करनेवाले प्रतिष्ठान ‘अमेजन’ पर १३० करोड डॉलर (९ सहस्र ८४३ करोड ७३ लाख रुपए का) जुर्माना लगाया है ! उद्योगक्षेत्र की नैतिकता को साख पर बिठाने, साथ ही छोटे उद्यमियों को ध्वस्त करने का अवैध कृत्य करने का आरोप लगाते हुए यह जुर्माना लगाया गया है। बताया जा रहा है कि, अमेजन पर लगाया गया जुर्माना अब तक का सर्वोच्च जुर्माना है ! अमेजन ने इसे वरिष्ठ यंत्रणा के पास चुनौती देने की बात कही है।

इटली में आज के समय में गूगल, फेसबुक, एपल जैसे बडे प्रतिष्ठानों पर भी इसी प्रकार के आरोप लगे हैं और अन्वेषण विभाग उन विषयों में जांच कर रही हैं।

१. इटली में व्यवसाय करनेवाले अमेजन प्रतिष्ठान ने उनसे संलग्न छोटे उद्यमियों को (थर्ड पार्टी सेलर) अनैतिक पद्धति से स्वयं के नाम का उपयोग करने की छूट देने का आरोप लगाया गया है। वास्तव में जो बिक्रेता अमेजन के साथ नहीं हैं, उन्हें भी स्वयं के संपूर्ण यंत्रणा का उपयोग करने के लिए देने का भी अमेजन पर आरोप है। अमेजन को इसके आगे पारदर्शी काम करने की चेतावनी दी गई है, साथ ही उस पर ध्यान रखने के लिए एक नियंत्रक भी नियुक्त किया जानेवाला है !

२. भारत में अमेजन पर ‘थर्ड पार्टी सेलर’ के द्वारा युवक को विष की आपूर्ति करना, आतंकियों को बम बनाने के लिए कच्चे माल का वितरण करना आदि आरोप लगाए गए हैं। व्यापारी संगठनों ने अमेजन के विरोध में देश के ५०० जिलों में आंदोलन कर कार्रवाई करने की मांग की गई थी !