जम्मू कश्मीर में पिछले ३१ वर्षों में केवल १ सहस्र ७२४ लोगों की हत्या ! – जानकारी के अधिकार में श्रीनगर पुलिस द्वारा दी जानकारी

  • इसमें केवल ८९ कश्मीरी हिन्दुओं का समावेश

  • १ लाख ३५ सहस्र कश्मीरी हिन्दुओं का पलायन

इस जानकारी पर भारत का एक भी हिन्दू विश्वास कर सकता है क्या ? इस प्रकार की जानकारी देकर श्रीनगर पुलिस आतंकवादियों के अत्याचारों को छुपाने का प्रयास कर रही है क्या ? ऐसा प्रश्न सामने आता है ! – संपादक

श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर) – पिछले ३१ वर्षों में कश्मीर में जिहादी आतंकवादियों ने १ सहस्र ७२४ लोगों को मार दिया । इनमें से केवल ८९ लोग कश्मीरी हिन्दू थे, अन्य सभी मुसलमान थे, ऐसी जानकारी श्रीनगर जिला पुलिस मुख्यालय ने पिछले माह में हरियाणा के एक व्यक्ति को जानकारी के अधिकार के अंतर्गत किए अरजी पर दी है ।

दूसरी अरजी पर जानकारी देते हुए राज्य के १ लाख ५४ सहस्र लोगों में से ८८ प्रतिशत लोग (१लाख ३५ सहस्र लोग) जिन्होंने वर्ष १९९० से बढती हिंसा और तनाव की पृष्ठभूमि पर घाटी से पलायन किया, वे कश्मीरी पंडित थे । शेष बचे १८ सहस्र ७३५ लोग मुसलमान थे ।

१. जानकारी अधिकार के अंतर्गत अर्ज करने वाले व्यक्ति ने आरोप लगाया है कि, कश्मीरी हिन्दुओं का पुनर्वसन या पुनर्वसन होने वालों की संख्या का ब्योरा पुलिस मुख्यालय की ओर से दी जाने वाली जानकारी से हटाया गया है ।

२. दूसरी ओर जनवरी २०१७ से ३० नवंबर २०२१ इस दौरान जम्मू कश्मीर में प्रतिवर्ष ३७ से ४० नागरिकों की हत्या हुई, ऐसी जानकारी केंद्रीय गृहराज्यमंत्री नित्यानंद राय ने १५ दिसंबर को राज्यसभा में दी ।