(कहते हैं) ‘भारतीय सैनिकों के हाथ खून से रंग रहे हैं !’

‘ग्लोबल टाइम्स’ की ओर से पुन: सुरक्षा विशेषज्ञ ब्रह्मा चेलानी पर टिप्पणी

भारत के सुरक्षा विशेषज्ञ द्वारा किए दावे के बाद चीन को मिरची लगने से उसकी ओर से हल्ला (थयथायट) किया जा रहा है, यही इससे स्पष्ट होता है ! इस कारण ‘इस दुर्घटना के पीछे चीन है’, ऐसा कोई बार बार कह रहा होगा, तो उस दावे को गलत कैसे कहेंगे ? ऐसा प्रश्न सामने आता है !  – संपादक 

बीजिंग (चीन) – भारत की तीनों सेनाओं के प्रमुख बिपिन रावत का और चीन के प्रखर विरोधी ताइवान की सेना के प्रमुख की दुघर्टना में समानता है, ऐसा दावा भारत के रक्षा विशेषज्ञ ब्रह्मा चेलानी द्वारा करने पर चीन के सरकारी वृत्तपत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने टिप्पणी की थी । इसके बाद इस वृत्तपत्र ने चेलानी पर जहर उगला है । ‘इस प्रकार के (कटाच्या) दावे को प्रोत्साहन देकर चेलानी भारतीय सैनिकों के हाथ रक्त से रंग रहे है’, ऐसा इस वृत्तपत्र ने कहा है ।

ग्लोबल टाइम्स ने आगे कहा कि, भारत के वरिष्ठ अधिकारी की मृत्यु दुर्भाग्यपूर्ण है; लेकिन भारत के ‘तथाकथित विद्वान’ ब्रह्मा चेलानी चीन-भारत संबंध में तनाव निर्माण करने का प्रयास कर इस दुर्भाग्यपूर्ण अवसर का लाभ उठा रहे हैं । चेलानी भारत को गलत दिशा में ले जा रहे हैं । चेलानी जैसे लोग भारत को पीछे खींच रहे हैं । चेलानी और उनके जैसे अन्य भारतीयों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि, दुघर्टनाग्रस्त हेलिकॉप्टर भारत का ही था और वे उनके प्रमुख को बचाने में असफल रहे । ऐसी दुघर्टनाएं बहुत कम होती हैं । फिर भी ऐसी घटना हुई इस पर चीन नहीं, तो भारत स्वयं ही स्वयं का शत्रु है । चेलानी जैसे लोग चीन-भारत संबंध सुधारने में कोई भी भूमिका नहीं निभाते हैं और विकास में भी योगदान नही देते हैं । इसके विपरीत वे भारत को और उसके पडोसियों को मुसीबत में डाल रहे हैं ।