आप हिन्दुओं की हत्या क्यों नहीं करते ? – पाक के पत्रकार से उसके लडके का प्रश्न

पाक के विद्यालयों में पढाया जाता है हिन्दू द्वेष !

पाक में पिछले अनेक दशकों से विद्यालयों में हिन्दू द्वेष सिखाए जाते हुए भी हिन्दू बाहुल्य भारत के अभी तक के शासनकर्ताओें ने इसे रोकने के लिए कुछ भी नहीं किया, यह सत्य जानें ! अब पाक में ही कोई इस विषय में बोल रहा होगा, तो इसे दुर्लभ ही कहना पडेगा ! तो भी इसमें बदलाव होने की संभावना कम ही है, यह वस्तुस्थिति है !

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – पाक में श्रीलंका के एक नागरिक को ईशनिंदा के कारण जिंदा जलाने के मामले में दूरदर्शन पर एक कार्यक्रम में सरकारी और निजी विद्यालयों में छात्रोंको दिए जानेवाली शिक्षा पर प्रश्न उठाया गया।

कार्यक्रम में सहभागी हुए एक पत्रकार ने कहा कि, पाकिस्तान में बच्चों को विद्यालयों में क्या सिखाया जाता है ? जब मेरा लडका विद्यालय से घर आता है, तो मुझे पूछता है ‘पाक में हिन्दू भी रहते हैं क्या ?’ इस पर मैंने उसे ‘हां, मेरे कुछ मित्र हिन्दू भी हैं’, ऐसा उत्तर दिया। इस पर उसने मुझे ‘हम सिंध में रहते हैं, तो हम हिन्दुओं की हत्या क्यों नहीं करते ?’, ऐसा दिल दहलानेवाला प्रश्न पूछा। यह सुनकर मैं स्तब्ध रह गया ! मैं बाद में विद्यालय के प्रधानाध्यापक से मिला। उस पत्रकार ने आगे कहा कि, विद्यालय में दी जानेवाली शिक्षा द्वेषयुक्त है। ऐसे विद्यालयों में बच्चे दूसरा क्या सीखेंगे ? विद्यालय में क्या पढाया जाता है, इस पर अब अभिवावकों को ही ध्यान देना पडेगा। पिछले ४०-५० वर्षों से विद्यालयों में ऐसी द्वेषयुक्त शिक्षा दी जा रही है। इस पर कोई भी प्रत्यक्ष विरोध नहीं व्यक्त करता !