(कहते हैं) ‘भारतीय अधिकारियों के वक्तव्यों के कारण सीमा पर तनाव बढ सकता है !’ – चीन का हंगामा

सीडीएस जनरल रावत के ‘भारत के लिए चीन सबसे बडा संकट’, इस वक्तव्य पर चीन की प्रतिक्रिया !

सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कुछ अनुचित नहीं कहा है ; परंतु, चीन को मिरची लगने के कारण वह आगबबूला हो रहा है । इसकी अपेक्षा चीन को सीमा पर अपनी करतुतें रोकनी चाहिए तथा अक्साई चीन भारत को लौटाना चाहिए ! – संपादक

‘चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ’ (सीडीएस्) जनरल बिपिन रावत

बीजिंग (चीन) – “भारतीय अधिकारी बिना किसी कारण ‘चीन से सैन्य संकट’ की आशंका व्यक्त कर रहे हैं । इस प्रकार के वक्तव्य दायित्वशून्यता दर्शाते हैं । भारत-चीन सीमा संबंधित सूत्र पर चीन की नीति स्पष्ट है । उसी प्रकार, सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए चीन प्रतिबद्ध है ; परंतु, इस प्रकार के वक्तव्य तनाव बढा सकते हैं”, ऐसा वक्तव्य भारत के ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के एक वक्तव्य पर चीन द्वारा किया गया । बिपिन रावत ने कहा था कि, भारत को सबसे बडा संकट चीन से है । भारत एवं चीन के मध्य, सीमा विवाद सुलझाने में, विश्वास की अल्पता है एवं इसलिए संदेह बढ रहा है ।

वरिष्ठ चीनी कर्नल वू कियान

एक वरिष्ठ चीनी कर्नल वू कियान ने कहा है कि, ‘हम रावत के वक्तव्य का विरोध करते हैं । हमने भारत को सीमा विवाद के सूत्रों पर अपना पक्ष रखने का अवसर दिया है । चीन की स्पष्ट सीमा-संबंधी नीति है । चीन अपनी सुरक्षा एवं संप्रभुता से कोई भी समझौता नहीं कर सकता । ऐसा होते हुए भी हम सीमा पर तनाव न्यून करने का प्रयास कर रहे हैं ।