(कहते हैं) ‘यह प्रयास केवल भारत में इस्लाम के प्रति घृणा को बढावा देगा !’

  • पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने, ‘सूर्यवंशी’ चलचित्र (चित्रपट) में, खलनायक का इस्लामी नाम रखने पर आपत्ति जताई !

  • चलचित्र की कहानी पाकिस्तान से भारत आने वाले आतंकियों पर आधारित है !

पाकिस्तान के राष्ट्रपति का तांडव ! भारत में अल्पसंख्यक होने वाले, अपराध में मात्र सर्वाधिक होते हैं ; यह सदैव ही सामने आता है । विगत ३ दशकों से भारत में चल रहा आतंकवाद, इस्लामी आतंकवाद है, यह सर्व लोग जानते हैं । ऐसे आतंकियों के नाम जो होते हैं, उन्हें ही चलचित्र में दिखाए जाने पर पाकिस्तान के राष्ट्रपति को क्यों कष्ट होता है ? – संपादक

मुंबई – हाल ही में प्रकाशित हुए हिन्दी चलचित्र ‘सूर्यवंशी’ के खलनायक के इस्लामी नाम के संबंध में कुछ लोग पूछ रहे हैं । पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी एवं पाकिस्तानी अभिनेत्री मेहविश हयात ने भी इस संदर्भ में प्रश्न उठाए हैं । पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ ने कहा कि, “इस कदम से भारत के ‘इस्लामोफोबिया’ (इस्लाम के संबंध में घृणा) को और बढावा मिलेगा । मुझे अपेक्षा है कि, भारतीय लोग इस प्रकार की बातों को ठीक से संभालेंगे ।” फिल्म की कहानी पाकिस्तान से भारत आए हुए आतंकवादियों पर आधारित है ।

पाकिस्तानी अभिनेत्री मेहविश हयात ने ट्वीट करते हुए कहा है कि, “’सूर्यवंशी’ चित्रपट ‘इस्लामोफोबिया’ को प्रोत्साहन दे रहा है । इस प्रकार का आरंभ हॉलीवुड से हुआ था । यदि हम चलचित्र में एक मुसलमान व्यक्तित्व को सकारात्मक रूप से चित्रित नहीं कर सकते हैं, तो न्यूनतम हम उसके साथ न्याय तो कर ही सकते हैं ।”

’हिन्दू को खलनायक दिखाए जाने पर प्रश्न क्यों नहीं उठाए जाते हैं ?’ – निर्देशक रोहित शेट्टी

निर्देशक रोहित शेट्टी

इससे पूर्व, चलचित्र के निर्देशक रोहित शेट्टी ने एक मुसलमान को खलनायक के रूप में दिखाने पर उठाए गए प्रश्न के उत्तर में कहा था, “मेरे चलचित्र का खलनायक हिन्दू होने की स्थिति में क्या यह प्रश्न पूछा जाता ? जब मेरे ३ चलचित्रों के हिन्दू खलनायक थे, तब इस प्रकार के प्रश्न किसी ने नहीं पूछे । पाकिस्तान से भारत आ रहे आतंकियों के नाम हम चलचित्र में क्यों रखें ? उनका धर्म कौन सा होता है ? चलचित्र की कहानी ही इस बात पर आधारित है कि, आतंकवादी पाकिस्तान से आते हैं एवं भारतीय पुलिस अधिकारियों द्वारा पकडे जाते हैं ।”