अफगानिस्तान को सहायता करने पर एकमत !

अफगान मसले पर भारत सहित ८ देशों की बैठक

नई दिल्ली – अफगानिस्तान की स्थिति सुधारने के लिए भारत के आगे आने से भारत सहित ८ देशों की बैठक यहां १० नवंबर के दिन आयोजित की गई थी । भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल के अध्यक्षता में हुई इस बैठक में रशिया, ईरान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान इन देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सहभागी हुए । इस बैठक में सभी देशों ने अफगानिस्तान को सहायता करने का आश्वासन दिया ।

१. बैठक में डोवाल ने कहा कि, केवल अफगानिस्तान के लोगों के लिए नहीं, तो पडोसी देशों के लिए यह बैठक महत्वपूर्ण है । मुझे आशा है कि, इस बैठक में अफगानिस्तान को सहायता करने के लिए और अपनी सामूहिक सुरक्षा बढाने के लिए प्रयास किए जाएंगे ।

२. ताजिकिस्तान सुरक्षा परिषद के सचिव नसरलो रहमतजोन महमूदजोदा ने बताया कि, अफगानिस्तान से लगी हमारी बडी सीमा है । वहां से नशीले पदार्थों की तस्करी, आतंकवाद आदि कार्यवाहियां होने की संभावना है । हम पडोसी देश होने के नाते अफगानिस्तान के लोगों को सहायता करने के लिए तैयार हैं ।

३. ईरान के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव एडमिरल अली शामखानी ने कहा कि, अफगानिस्तान के विस्थापितों का संकट बडा है । इस समस्या को हल करने के लिए सभी को एकत्र आना आवश्यक है ।

४. कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान इनके प्रतिनिधियों ने भी इस विषय पर उनकी भूमिका रखी । सभी ने अफगानिस्तान के लोगों को सहायता करने के सूत्र का अनुमोदन किया ।