नए स्वरूप में ‘बालसंस्कार’ मोबाइल एप का लोकार्पण !

चल-दूरभाष पर iOS और Andriod प्रणाली में उपलब्ध !

नए स्वरूप के ‘बालसंस्कार’ एप का प्रकाशन करते हुए सद्गुरु डॉ. चारुदत्त पिंगळेजी

     मुंबई – श्री गणेश चतुर्थी के शुभ मुहूर्त पर अर्थात १० सितंबर २०२१ को ‘बालसंस्कार’ ‘मोबाइल एप’ का हिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय मार्गदर्शक सद्गुरु डॉ. चारुदत्त पिंगळेजी के करकमलों द्वारा एक ‘ऑनलाइन’ सत्संग में लोकार्पण किया गया । बचपन से ही बच्चों के मन पर साधना का संस्कार होने से उनका खरे अर्थाें में व्यक्तित्व विकास होता है । बच्चों में राष्ट्र और धर्म के प्रति प्रेम निर्माण हो, इसलिए उनके मन पर राष्ट्र और धर्म का महत्त्व अंकित करना आवश्यक है । यह महत्त्व अंकित करने के लिए बच्चे और अभिभावकों के लिए अनमोल जानकारी बालसंस्कार मोबाइल एप के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है ।

१. इस एप में देवता, ऋषि-मुनि, संत, राष्ट्रपुरुष, गुरु-शिष्य परंपरा की प्रेरक कथाएं, ‘अध्ययन (पढाई) कैसे करें ?’, ‘विविध गढ-किलों का महत्त्व’, ‘बच्चों के लिए अच्छी आदतें’, ‘व्यक्तित्व विकास’, ‘बच्चों के लिए ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी’, ‘आदर्श अभिभावक कैसे बनें ?’, ‘बच्चों पर संस्कार कैसे करें ?’, ‘बच्चों की समस्याएं और उपाय !’ इन विषयों का विवेचन किया गया है । ये एप हिन्दी, मराठी, कन्नड और अंग्रेजी, इन ४ भाषाओं में उपलब्ध है । एक बार पढा गया विषय बाद में अॉफलाइन (बिना इंटरनेट के) पढने की सुविधा भी एप में है ।

२. ये एप Google Play Store साथ ही Apple Store पर निःशुल्क उपलब्ध है । पाठक यह एप उनके चल-दूरभाष में डाउनलोड कर उसमें दिए अमूल्य ज्ञान का लाभ ले सकते हैं । साथ ही अपने परिचित, रिश्तेदार इत्यादि को भी एप डाउनलोड करने के लिए अवश्य
बताएं । (१९.९.२०२१)