काबुल हवाई अड्डे पर पानी की बोतल ३ सहस्र रुपए को, तो भोजन ७.५ सहस्र रुपए को !

अफगानिस्तान छोडकर जा रहे नागरिकों की काबुल हवाई अड्डे पर हो रही दुर्गति !

काबुल (अफगानिस्तान) – अफगानिस्तान पर तालिबान की सत्ता स्थापित होने के उपरांत सहस्रों अफगानी नागरिक देश छोडने की तैयारी में हैं । काबुल हवाई अड्डे पर सहस्रों लोग विदेश जाने की प्रतीक्षा में हैं । काबुल हवाई अड्डे पर एकत्रित इन लोगों की स्थिति दयनीय हुई है । भय के साथ ही विमान से जाने का क्रम आनेतक पानी, भूख और विश्राम के लिए उन्हें संघर्ष करना पड रहा है । यहां खाद्यपदार्थाें का मूल्य बडी मात्रा में बढा है । १ लिटर पानी की बोतल के लिए ४० अमेरिकी डॉलर्स अर्थात लगभग ३ सहस्र भारतीय रुपए और भोजन के लिए १०० डॉलर्स अर्थात लगभग ७.५ सहस्र रुपए देने पड रहे हैं । इसके साथ ही यह पैसे अफगानी विनिमय के द्वारा नहीं, अपितु अमेरिकी डॉलर्स में चुकाने पड रहे हैं ।

काबुल हवाई अड्डे के बाहर घुटनेतक के गंदे पानीवाले नाले में, साथ ही कूढे में लोग उनका क्रम आने की प्रतीक्षा करते हुए खडे हैं । यहां भीड बहुत बढ रही है और उससे महिलाओं और बच्चों की स्थिति अत्यंत दयनीय बनती जा रही है ।

प्रति ३ अफगानी नागरिकों में से एक नागरिक भूखा ! – ब्योरा

‘वर्ल्ड फूड प्रोग्रैम’ के एक ब्योरे के अनुसार अफगानिस्तान में फसलें, वर्षा और पीने का पानी नहीं है, साथ ही लोग निर्धनता में जी रहे हैं । प्रति ३ अफगानी नागरिकों में से एक अर्थात अनुमानित १ करोड ४० लाख लोक भूखे हैं । इसके साथ ही २० लाख बच्चे कुपोषित हैं और उन्हें तुरंत सहायता मिलने की आवश्यकता है ।