UK Racists Slogan Against Indians : (और इनकी सुनिए…) ‘भारत वापस जाओ, भारतीयों ने प्रत्येक देश का विनाश किया !’ – लंदन में वर्णद्वेषी नारे

लंदन में दिवाली के कार्यक्रम पर वर्णद्वेषी नारे

लंदन के ट्रफलगर स्क्वेयर में दिवाली समारोह के दृश्य (संग्रहित छायाचित्र)

लंदन (ब्रिटेन) – लंदन के महापौर (मेयर) सादिक खान ने २७ अक्टूबर को दिवाली का कार्यक्रम घोषित करने के उपरांत भारतीयों को लक्ष्य (टार्गेट) कर उनमें से एक ने वर्णद्वेषी नारे लगाते हुए कहा, ‘भारत वापस जाओ, भारतीयों ने प्रत्येक देश का विनाश किया ।’ जिसने यह नारा लगाया उसको पहचाना नहीं जा सका है ।

लंदन में कुल जनसंख्या में से लगभग ७.५ प्रतिशत भारतीय हैं । इस कारण लंदन के मेयर सादिक खान ने इंस्टाग्राम पर २७ अक्टूबर को ट्रफलगर स्क्वेयर में दिवाली के बडे कार्यक्रम का आयोजन करने की घोषणा की । इस संदर्भ में एक वीडियो सामाजिक माध्यमों पर प्रसारित किया गया । साथ ही इस कार्यक्रम हेतु सभी को आमंत्रित किया गया था । इस वीडियो में सादिक खान ने भारतीयों को दिवाली की शुभकामनाएं दी थी । इस कार्यक्रम की घोषणा के उपरांत इस वीडियो पर वर्णद्वेषी आलोचना कर भारतीयों को लक्ष्य किया गया ।

संपादकीय भूमिका

यदि विरोध करनेवाले ब्रिटीश हैं, तो वे पहले से ही वर्णद्वेषी हैं एवं आज भी उनमें कोई परिवर्तन नहीं हुआ है, यही पुनः ध्यान में आता है !