Police in Mahakumbh : महाकुंभ में मांस – मदिरा सेवन करनेवाले पुलिसकर्मियों की नियुक्ति नहीं करेंगे !

उत्तर प्रदेश पुलिस का प्रशंसनीय निर्णय

लक्ष्मणपुरी (उत्तर प्रदेश) – पुलिस बल ने निर्णय लिया है कि मांस मदिरा का सेवन करने वाले पुलिसकर्मियों को प्रयागराज महाकुंभ में सेवा के लिए नियुक्त नहीं किया जाएगा। अपर पुलिस महानिदेशक संजय सिंघार ने प्रदेश के सभी पुलिस आयुक्तों को महाकुंभ के दौरान प्रयागराज में पुलिस काफिले को भेजते समय विशेष ध्यान देने को कहा है। इसके साथ ही कार्यालय ने यह भी शर्त रखी है कि ‘पुलिस को अच्छा आचरण करना चाहिए, ईमानदारी से व्यवहार करना चाहिए तथा अच्छी छवि रखनी चाहिए।’ (ऐसी शर्त क्यों रखनी पड़ी? पुलिस मूलतः इस तरह कार्य क्यों नहीं करती ? – संपादक) पुलिस महानिदेशालय ने महाकुंभ क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए १५ वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति की है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक द्वारा जारी दिशा-निर्देश

१. एक पुलिस कांस्टेबल की उम्र सामान्यतः ४० वर्ष होनी चाहिए। साथ ही हेड कांस्टेबल की उम्र ५० वर्ष तथा सब-इंस्पेक्टर एवं इंस्पेक्टर की उम्र ५५ वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए ।

२. ऐसे किसी भी पुलिस अधिकारी को महाकुंभ में ड्यूटी पर तैनात नहीं किया जाएगा जो प्रयागराज का मूल निवासी हो। साथ ही वह शारीरिक एवं मानसिक रूप से पूर्णतया स्वस्थ, सतर्क एवं आचरणवान होना चाहिए। (जो ऐसे नहीं हैं उन्हें पुलिस से क्यों नहीं हटाया जाता? – संपादक)