Hezbollah Pager Blast : लेबनन के विस्‍फोटों के पीछे ‘मोसाद’ नहीं, अपितु इजराइली ‘युनिट ८२००’ गुप्‍तचर संस्‍था !


बेरूत (लेबनन) – समाचार प्रसारित हुए हैं कि लेबनन में १७ एवं १८ सितंबर को पेजर (वायरलेस उपकरण), वॉकी-टॉकी, रेडियो, लैपटॉप एवं सौर ऊर्जा पैनल द्वारा हुए विस्‍फोटों में अब तक जिहादी आतंकवादी संगठन हिजबुल्ला के ३५ आतंकियों की मौत हो गई, तो कुछ सहस्र लोग घायल हो गए हैं । इसमें भी बडी संख्या में आतंकवादी हैं । यह विस्फोट इजराइली गुप्‍तचर संस्‍था ‘मोसाद’ द्वारा करवाए जाने के दावे किए जा रहे थे; परंतु इजराइली गुप्‍तचर साइबर शाखा ‘युनिट ८२००’ द्वारा यह विस्‍फोट किए गए हैं । यह संस्‍था ‘मोसाद’ से भिन्न है । ऐसा भले ही हो, तब भी अब तक इजराइल ने इन आक्रमणों का दायित्‍व स्‍वीकार अथवा अस्वीकार नहीं किया है ।

१. सूत्रों के अनुसार, ‘‘युनिट-८२००’ नामक साइबर संस्‍था पेजर्स एवं अन्‍य इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों के उत्पादन प्रक्रिया में सहभागी हुई थी । सभी इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों में विस्‍फोटक बिठाना, रिमोट-कंट्रोल द्वारा वे नियंत्रण में लेना एवं एक ही समय उनका विस्‍फोट घडाना, ये तीनों बातों पर इस संस्‍था द्वारा अनेक माह काम किया गया था ।

२. भूतपूर्व गुप्‍तचर अधिकारी एवं इजराइली ‘डिफेंस एंड सिक्‍युरिटी फोरम’ के शोधकर्ता महासंचालक योसी कुपरवासर ने ‘रॉइटर्स’ नामक समाचारसंस्था को कहा कि इस आक्रमण में सेना गुप्‍तचर संस्‍था अथवा ‘युनिट-८२००’ का कोई सहभाग नहीं है । युनिट ८२०० के सदस्‍य अपने क्षेत्र के सराहनीय कर्मचारी हैं । इजराइली सुरक्षा क्षमता, साइबर सुरक्षा वृद्धिंगत करने में उनका बडा सहयोग है ।

‘युनिट-८२००’ की कार्यपद्धति

‘युनिट ८२००’ संस्‍था शत्रुराष्‍ट्रों की जानकारी एकत्रित करना, वह जानकारी की गुप्‍तचर तंत्र एवं सुरक्षा तंत्रों को आपूर्ति करना, उस जानकारी का विश्‍लेषण करना, साइबर सुरक्षा सप्लाई करना इस प्रकार के कार्य करती हैं । इस युनिट की तुलना सीधे ही ‘यूएस नैशनल सिक्‍योरिटी एजेंसी’ से की जाती है । इजराइली सरकार युनिट-८२०० की गतिविधियों एवं अभियानों के संदर्भ में कोई भी प्रकार की जानकारी उजागर नहीं होने देती ।

वॉकी-टॉकी बनानेवाली जापानी कंपनियों का स्‍पष्‍टीकरण

लेबनन में जिन वॉकी-टॉकी में विस्‍फोट हुए, वे वॉकी-टॉकी जापान की ‘आइकौम’ कंपनी द्वारा निर्माण किए गए थे । इस विस्‍फोट के उपरांत इस कंपनी ने निवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा, ‘जिन वॉकी-टॉकीं के विस्‍फोट हुए हैं, उन मॉडल्स की निर्मिति दशक के पूर्व ही बंद कर दी गई हैं । इस संदर्भ में जांच शुरू है तथा हम शीघ्र ही एक विस्तार पूर्वक निवेदन प्रसारित करेंगे ।’