Train Hits LPG Cylinder : कानपुर में रेल पटरियों पर मिला गैस सिलेंडर, पेट्रोल की बोतल एवं माचिस !

  • रेलगाडी टकराने से सिलिंडर बाजु पर गिरने से दुर्घटना टल गई !

  • कालिंदी एक्‍सप्रेस की दुर्घटना कराने का षड्‌यंत्र ?

कानपुर – शवराजपुरा क्षेत्र की रेल-पटरियों पर गैस सिलेंडर रखने की घटना उजागर हुई है । ८ सितंबर को प्रातः ८ बजे इसी पटरी से भिवानी से प्रयागराज जानेवाली कालिंदी एक्‍सप्रेस द्वारा इस सिलेंडर को टक्कर देते ही वह रेल पटरी के बाजु में गिर गया । इस कारण बडी दुर्घटना टल गई । इस घटना के उपरांत कालिंदी एक्‍सप्रेस लगभग २० मिनट रोकी गई थी ।

अज्ञातों के विरुद्ध अपराध प्रविष्ट !

रेलगाडी रुकते ही रेलचालक ने घटना की जानकारी रेल के गार्ड एवं गेटमन को दी । घटना की जानकारी मिलते ही रेल के अधिकारी एवं रेल पुलिस घटनास्‍थल आएं । इस स्थान पर रेलगाडी लगभग २० मिनट रोकी गई थी । घटनास्‍थल पर से रेल पुलिस ने सिलेंडर जब्त किया है तथा अज्ञातों के विरुद्ध अपराध प्रविष्ट किया गया है । पुलिस को घटनास्‍थल से पेट्रोल की बोतल एवं माचिस मिली है। इस प्रकार से कालिंदी एक्‍सप्रेस की दुर्घटना कराने का षड्‌यंत्र था क्या? ऐसी आशंका पुलिस ने व्यक्त की है ।

३ सप्ताह में तीसरी घटना !

पिछले तीन सप्ताह में हुई इस प्रकार की यह तीसरी घटना है । १६ अगस्त को कानपुर झांसी मार्ग पर भी इस प्रकार की घटना हुई थी । उस समय साबरमती एक्‍सप्रेस के २० डिब्बे पटरी पर से उतर गए थे । इस घटना में कुछ लोग घायल हो गए थे । तदनंतर २३ अगस्त को कांसगंज रेल मार्ग पर लकडियां रखी गई थी । तब भी बडी दुर्घटना टल गई थी । इस प्रकरण में दो लोगों को बंदी भी बनाया गया था । उन्होंने मदिरा के नशे में रेल-पटरियों पर लकडी रखने की बात स्वीकारी थी ।

संपादकीय भूमिका 

सरकार को ऐसी घटनाओं की गहनता से जांच कर अपराधियों को आजन्‍म कारावास का दंड देना चाहिए !