Pavel Durov’s arrest : ‘टेलिग्राम’ एप के संस्‍थापक पावेल डुरोव को फ्रांस में बंदी बनाया गया

आपराधिक एवं आतंकवादी गतिविधियों के लिए टेलिग्राम का उपयोग करनेवालों को प्रतिबंधित न करने का प्रकरण

‘टेलिग्राम’ एप के संस्‍थापक एवं प्रमुख कार्यकारी अधिकारी पावेल डुरोव

पैरिस (फ्रांस) – ‘टेलिग्राम’ एप के संस्‍थापक एवं प्रमुख कार्यकारी अधिकारी पावेल डुरोव को यहां बोर्जेट विमानतल पर बंदी बनाया गया है । पुलिस के अनुसार टेलिग्राम पर आपराधिक गतिविधियों निर्बाधरूप से जारी रखने की अनुमति देने पर यह कार्रवाही की गई । हाल में इस प्रकरण में टेलिग्राम द्वारा कोई भी प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त नहीं की गई है । इस प्रकरण में फ्रांस के गृहमंत्रालय द्वारा निवेदन प्रसारित नहीं किया गया है । रूस के विदेश मंत्रालय ने प्रश्‍न उठाया है, ‘क्या पाश्‍चात्‍य (वेस्टर्न) स्‍वयंसेवी संस्‍थाएं डुरोव को छोड देने की मांग करेंगी ?’ पावेल डुराव का जन्म रूस में हुआ था तथा वे रूस एवं फ्रांस तथा अन्य कुछ देशों के नागरिक हैं ।

इस्‍लामिक स्‍टेट का पावेल ने समर्थन किया था !

पैरिस में वर्ष २०१५ में इस्‍लामिक स्‍टेट ने जिहादी आतंकियों को संदेश भेजने हेतु टेलिग्राम का उपयोग किया था । इस पर पूछे गए प्रश्‍नों के उत्तर देते हुए पावेल ने कहा था, ‘मुझे लगता है कि आतंकवाद जैसी बुरी घटनाओं से भय की अपेक्षा गोपनीयता का अधिकार महत्त्वपूर्ण है ।’

संपादकीय भूमिका 

फ्रांस सरकार का अभिनंदनीय (बधाईदायक) कृत्य ! अभिव्‍यक्‍ति स्वतंत्रता के नाम पर एक्‍स, फेसबुक एवं अन्‍य सामाजिक माध्‍यमों पर हिन्दू धर्म एवं भारत के विरुद्ध लिखा जाता है एवं उसपर इन कंपनियों के मालिक कुछ भी कार्यवाही नहीं करते । भारत को भी इन कंपनियों के मालिकों को आडे हाथ लेकर उनके विरुद्ध अभियोग चलाकर उन्हें दंडित करना आवश्‍यक !