स्वयं के सर्वांगीण उन्नति की जिज्ञासा जागृत रखें ! – आनंद जाखोटिया

भीलवाडा (राजस्थान) में भारत विकास परिषद द्वारा गुरुवंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम !

(बाएं से) श्री. के.के. जिंदाल, श्री. आनंद जाखोटिया, श्री. बालमुकुंदजी डाड, प्रधानाचार्य श्री. अविनाश छिपा

भीलवाडा (राजस्थान) – हिन्दू जनजागृति समिति के मध्य प्रदेश एवं राजस्थान समन्वयक श्री. आनंद जाखोटिया ने अपने मार्गदर्शन में कहा, ‘‘विद्यालय में व्यावहारिक जीवन के लिए आवश्यक विद्या मिलती है । आदर्श विद्या मंदिर में जीवन उपयोगी संस्कारों की विद्या भी मिलती है । हमारी मानसिक, बौद्धिक, व्यावहारिक उन्नति के साथ आध्यात्मिक उन्नति होना भी आवश्यक है । वास्तविक गुरु के जीवन में आने से जैसे नरेंद्र का परिर्वतन स्वामी विवेकानंद में हुआ, उसी प्रकार स्वयं के सर्वांगीण उन्नति की जिज्ञासा छात्रों को जागृत रखनी चाहिए ।’’ वे यहां भारत विकास परिषद की स्वामी विवेकानंद शाखा द्वारा आदर्श विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में आयोजित गुरुवंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित कर रह थे ।

श्री. जाखोटिया ने आगे बताया कि ‘‘प्राचीन समय में गुरुकुल में सर्वांगीण शिक्षा दी जाती थी । इसलिए जीवन की विपरीत परिस्थितियों से लडने का साहस छात्र जीवन में ही प्राप्त होता था । गुरु ढूंढने की अपेक्षा उन्हें प्राप्त करने के लिए हमें अपने चित्त को शुद्ध करने के साथ ही जिज्ञासा रखना आवश्यक है ।’’

उपस्थित छात्र

इस समय शाखा के वरिष्ठ सदस्य एवं राजस्थान मध्य प्रांत के पूर्व अध्यक्ष श्री. पारसमल बोहरा ने भारत विकास परिषद की जानकारी दी । इस अवसर पर शाखा के वरिष्ठ सदस्य एवं राजस्थान मध्य प्रांत अध्यक्ष श्री. गोविंद प्रसाद सोडाणी, राजस्थान मध्य प्रांत पूर्व अध्यक्ष श्री. कैलाश अजमेरा, शाखा अध्यक्ष श्री. बालमुकुंद डाड, शाखा सचिव श्री. गिरीश अग्रवाल और शाखा वित्त सचिव श्री. भेरूलाल अजमेरा उपस्थित थे ।