१५ अगस्त धर्म की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले लाखों हिन्दुओं के लिए ‘श्राद्ध संकल्प दिवस’ है !

  • २ अक्टूबर को सर्वपितृ अमावस्या पर सामूहिक तर्पण का आवाहन!

  • विगत १४०० वर्षों में हुए हिन्दुओं के नरसंहार के लिए अयोध्या फाउंडेशन की अध्यक्ष मीनाक्षी शरण ने किया इस कार्यक्रम का आयोजन !

अयोध्या फाउंडेशन की अध्यक्ष मीनाक्षी शरण

इन्दौर (मध्यप्रदेश) – भारत का एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते मैं अपना कर्तव्य समझती हूं कि वर्ष १९४७ में अखण्ड भारत के भयानक विभाजन और उसके लिए उत्तरदायी के बारे में लोगों को बताऊं । बांग्लादेश में हिन्दुओं को आज उसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, जिस स्थिति का सामना इस दौरान हिन्दुओं को करना पड़ा था। इसे हम वहां हिन्दुओं की लूटपाट, बलात्कार, अमानवीय पिटाई, हत्या और आगजनी के भयावह वीडियो से देख और अनुभव कर सकते हैं । विभाजन से पहले, विभाजन के समय और आज के भारत में हिन्दुओं पर हुए अत्याचार के बीच एक अद्भुत समानता है। हमें इतिहास को कभी नहीं भूलना चाहिए । अन्यथा ऐसा बार-बार होता रहेगा । इस दृष्टिकोण से विगत १४०० वर्षों में जिन करोडों हिन्दुओं ने धर्म की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है, उनके लिए तर्पण विधि करना हम सभी का धार्मिक कर्तव्य है।, ऐसा मत ‘अयोध्या फाउंडेशन’ संस्था की अध्यक्ष मीनाक्षी शरण ने व्यक्त किया । उन्होंने पूर्ण विश्व के हिन्दुओं से 15 अगस्त को ‘श्राद्ध संकल्प दिवस’ के रूप में मनाने की अपील की है।

इस अभियान का यह आठवां वर्ष है और १५ अगस्त २०२४ को आठवां श्राद्ध संकल्प दिवस होगा । आइए हम उन करोडों हिन्दुओं के लिए संकल्प लें जिन्होंने धर्मांतरण का विरोध किया, संघर्ष किया और आवश्यकता होने पर मृत्यु का चयन किया, परंतु विगत १४०० वर्षों में हिन्दू आस्था का त्याग नहीं किया । साथ ही 2 अक्टूबर यानि सर्वपितृ अमावस्या पर सामूहिक तर्पण भी करें । इस दिन हाथ में गंगाजल और अक्षत लेकर तर्पण विधि करने का संकल्प लें ।, ऐसी अपील मीनाक्षी शरण ने की है ।

इस अभियान हेतु जन जागरूकता निर्माण करने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से विभिन्न वीडियो और पोस्ट प्रसारित किए जा रहे हैं। हिन्दू जनजागृति समिति ने भी हिन्दुओं से इस अभियान में स्वस्फूर्त सहभागी होने की अपील की है । ‘अयोध्या फाउंडेशन’ की ओर से इस अभियान के प्रसारार्थ हैशटैग #श्राद्ध_संकल्प_दिवस, #सामूहिक_तर्पण, #ShraddhSankalpDiwas, #SamoohikTarpan का उपयोग किया जा रहा है। संगठन ने यह भी अपील की है कि हिन्दू इस विषय को इस माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं ।

संपादकीय भूमिका

  • सैकड़ों वर्षों तक हिन्दुओं पर अंतहीन अत्याचार किया गया। आज के विश्व समुदाय को इस बारे में सूचित करने और अपनी हिन्दू पहचान को संरक्षित करने के लिए अपने पूर्वजों के प्रति आभार व्यक्त करने का यह अवसर है। करोड़ों हिन्दुओं को इस अभियान में सहभाग लेना चाहिए और इसे एक जन आंदोलन बनाना चाहिए !
  • सामूहिक तर्पण अनुष्ठान के आयोजन के लिए मीनाक्षी शरण का आभार तथा अभिनंदन !