Haniya Assassination : इरान सेना एजेंट्स ने हानिया की हत्या के लिए की सहायता !

  • एजेंट्स ने हानिया के कक्ष में रखे थे बम !

  • २४ अधिकारियों को बंदी बनाया गया !

ईरान ने २४ लोगों को बंदी बनाया

तेहरान (इरान) – हमास के प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या के प्रकरण में ईरान ने २४ लोगों को बंदी बनाया है । इन में अनेक ईरानी गुप्तचर अधिकारी, सेना अधिकारी एवं गेस्ट हाऊस कर्मचारी समाहित हैं । हानिया ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पजाकियान की शपथ विधि समारोह में उपस्थित रहने के लिए तेहरान गया था । वह यहां के गेस्ट हाऊस में ठहरे थे । वहीं बमविस्फोट कर उसे मार डाला गया । यहां की सुरक्षा का दायित्व ईरान की सेना ‘इरान रिवोल्युशन गार्ड कौर्प्स’ के पास था ।

१. ब्रिटीश दैनिक ‘द टेलिग्राफ’ ने अपने समाचार में दावा किया है कि हानिया की हत्या के पीछे इजराइली गुप्तचर संस्था ‘मोसाद’ है । मोसाद ने हानिया की हत्या हेतु ईरान से सुरक्षा एजंट नियुक्त किए थे ।

इस्माइल हानिया की हत्या

२. ईरानी सेनाधिकारियों की सहायता से २ माह पूर्व ही गेस्ट हाऊस के ३ भिन्न भिन्न कक्षों में बम रखे गए थे । ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रइसी के अंतिम संस्कार के समय मोसाद को हानिया को मार डालना था; परंतु उस समय बहुत भीड होने के कारण योजना असफल हो जाती, इसलिए उसे आगे टाला गया था ।

३. तदनंतर एजेंट्स ने गेस्ट हाऊस के तीन कक्ष में बम रखे । तथा वे देश छोडकर भाग गए; परंतु उनका एक साथी ईरान में ही रहा । ईरानी अधिकारियों को गेस्ट हाऊस में बम रखने का सीसीटीवी चित्रीकरण भी मिला है ।

४. ईरान के सेनाधिकारी ने बताया कि उनके ‘अन्सार अल-महदी युनिट’ के एजेंट्स को मोसाद ने इस कार्य के लिए नियुक्त किया था । जांच के उपरांत उन्हें शेष २ कक्षों में भी बम मिले । सुरक्षा में यह बहुत बडी चूक हुई ।