honourpoint.in : विंग कमांडर अफराज (सेवानिवृत्त) ने 26 हजार से अधिक वीरगति को प्राप्त सैनिकों की जानकारी के लिए एक संकेतस्थल बनाया !

सौजन्य : honourpoint.in

बेंगलुरु (कर्नाटक) – वायु सेना के विंग कमांडर एम.ए. अफ़राज (सेवानिवृत्त) ने देश भर से वीरगति को प्राप्त सैनिकों और उनके परिवारजनों की जानकारी एकत्र की है और इसे ‘honourpoint.in’ संकेतस्थल पर उपलब्ध कराया है । अनुमान है कि इसमें 26,000 से अधिक सैनिकों की जानकारी दी गई है ।

सेवानिवृत्त विंग कमांडर एम.ए. अफ़राज ने कहा,

1. हम चाहते हैं कि समाज ऐसे वीर सैनिकों को पहचाने और उनके परिवारों की वेदना को कम करने में योगदान दे । इसी कारण वीरगति को प्राप्त सैनिकों की कहानियां समाज को बताना आरंभ किया है । हम इस अभियान में सरकार से कोई योगदान नहीं ले रहे हैं ।

2. देश में लगभग 200 युद्ध स्मारक हैं; लेकिन सैनिकों के बारे में उनके नाम, रैंक और रेजिमेंट के अतिरिक्त और कोई जानकारी नहीं है । शौर्य चक्र से लेकर परमवीर चक्र विजेताओं के लिए बहुत कुछ है; लेकिन उनके परिवारों के बारे में कोई जानकारी नहीं है ।

3. फ्लाइंग ऑफिसर फारूक बुन्शा ने 1965 के युद्ध में वीरगति प्राप्त की । बंशा धीरे-धीरे लोगों की स्मृति से ओझल हो गए । हमने जानकारी जुटाई तो उनकी मंगेतर दुल्हन (विवाह निश्चित हुई युवती) ने भी उनकी स्मृति में ही अपना पूरा जीवन व्यतीत किया । अब वह 75 वर्ष की हैं । उनके परिवार ने उनके संबंध को कभी स्वीकार नहीं किया; लेकिन जब हमने उनकी कहानी सामने लाई तो एक-दूसरे के परिवार मिले।

संपादकीय भूमिका

जो सरकार को करना चाहिए वह नागरिकों को करना होगा, यह लज्जाजनक है !