Indian Students Died Abroad : पिछले ५ वर्षों में विदेश में ६३३ भारतीय छात्रों की मौत

कनाडा में सर्वाधिक १७२ छात्रों की मृत्यु

प्रतिकात्मक चित्र (सौजन्य :ANI )

नई देहली – पिछले ५ वर्षों में विश्व के ४१ देशों में ६३३ भारतीय छात्रों की मृत्यु हो गई है । उनमें से कनाडा में सर्वाधिक १७२ छात्रों की मृत्यु हुई, तो अमेरिका में १०८, ब्रिटेन में ५८, ऑस्ट्रेलिया में ५७, रूस में ३७ एवं जर्मनी में २४ भारतीय छात्रों की मृत्यु हुई है। इसके अतिरिक्त पाकिस्तान में भी एक भारतीय छात्र की मौत होने की जानकारी केंद्र सरकार ने संसद में दी है । केरल के सांसद कोडिकुन्निल सुरेश ने ‌इस विषय में प्रश्‍न पूछा था ।

मृत्यु हुए कुल ६३३ छात्रों में से १९ छात्रों की मृत्यु हिंसा की घटनाओं में हुई है । इनमें से कनाडा में सर्वाधिक ९ तदनंतर अमेरिका में ६, तो ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, चीन एवं किर्गिस्तान देशो में प्रत्येक में एक एक छात्र की मृत्यु हुई है ।

वर्तमान में विदेश में शिक्षा ग्रहण कर रहे भारतीय छात्रों की संख्या !

भारत सरकार द्वारा दिए गए आंकडों के अनुसार वर्ष २०२४ में विदेश में भिन्न भिन्न शैक्षिक संस्थाओं में शिक्षा लेनेवाले छात्रों की कुल संख्या १३ लाख ३५ सहस्र (हजार) हैं । इनमें से सर्वाधिक ४ लाख २७ सहस्र छात्र कनाडा में शिक्षा ले रहे हैं । जबकि अमेरिका में ३ लाख ३७ सहस्र, ब्रिटेन में १ लाख ८५ सहस्र, ऑस्ट्रेलिया में १ लाख २२ सहस्र, जर्मनी में ४३ सहस्र, संयुक्त अरब अमिरात में २५ सहस्र, तो रूस में २४ सहस्र ९४० छात्र शिक्षा ले रहे हैं ।