भारत के मणिपुर तथा कश्‍मीर राज्‍यों में प्रवास न करें !  

अमेरिका ने दिया नागरिकों को परामर्श  

वाशिंग्‍टन – अमेरिका ने अपने नागरिकों को मणिपुर तथा जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍यों में प्रवास न करने का परामर्श दिया है । अमेरिका के नागरिक आतंकवादी एवं नक्सलवादी सक्रिय रहनेवाले भारत-पाकिस्‍तान सीमावर्ती भाग तथा भारत की पूर्व दिशा में न जाएं, ऐसा परामर्श अमेरिका ने भारत में प्रवास करनेवाले अपने नागरिकों को दिया है । भारत के लिए सुधारित प्रवास परामर्श आगार में अमेरिका के परराष्‍ट्र विभाग ने बताया कि अपराधिता, आतंकवाद तथा नक्सलवाद के कारण भारत में प्रवास करते समय अधिक सावधानी बरतनी चाहिए ।

भारत में प्रवास करते समय अधिक सावधानी बरतनी चाहिए

१. आतंकवाद तथा हिंसाचार के कारण अमेरिका के नागरिकों को भारत के ईशान्‍य दिशा में स्थित राज्‍यों में प्रवास करने के निर्णय का पुनर्विचार करने की अनुशंसा इस मार्गदर्शक पत्र में की गई है ।

२. ‘बलात्‍कार भारत में तेज  गति से बढनेवाले अपराधों में एक है  । (ऐसा देखा जाए तो अमेरिका में ६ से १० वर्ष के आयु में बच्चे बंदूक लेकर अनियंत्रित गोलीबारी करते हैं । इसलिए वहां के नागरिक सुरक्षित नहीं है । यह ध्यानमें लेते हुए अमेरिका को भारत की अपेक्षा अधिक संकटदायी कहना होगा ! – संपादक) अमेरिका ने अपने सूचनापत्र में ऐसा भी कहा है कि पर्यटनस्‍थल तथा अन्य स्थान पर लैंगिक अत्‍याचार समान हिंसक अपराध हुए हैं । आतंकवादी किसी भी समय आक्रमण कर सकते हैं । वे पर्यटनस्‍थल, यातायात केंद्र, बाजारपेठ, शॉपिंग मॉल्‍स तथा सरकारी आस्‍थापनों को लक्ष्य करते हैं’, ।

संपादकीय भूमिका 

भारत में तेजी से बढनेवाले आतंकवाद तथा नक्सलवाद के कारण अंतर्राराष्‍ट्रीय स्‍तर पर हो रही यह अपकीर्ति मिटाने हेतु भारत सरकार क्या प्रयास करेगी ?