Jharkhand MLA Oaths Quran Verses : मुस्लिम विधायक ने मंत्री पद की शपथ लेते हुए कही कुरान की आयतें !

  • झारखंड की घटना

  • राष्ट्रगान का भी हुआ अपमान !

  • भाजपा से दोबारा शपथ लेने की मांग

(आयत का अर्थ है कुरान की पंक्तियां )

मंत्री हफीजुल हसन (दाएं)

रांची (झारखंड) – झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा सरकार के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया। शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन समेत ११ मंत्रियों ने शपथ ली। इस अवसर पर शपथ लेते हुए मंत्री हफीजुल हसन ने कुरान की पहली आयत ‘बिस्मिल्लाह रहमान रहीम’ पढ़ी। उन्होंने राष्ट्रगान का भी अपमान किया। इस पर बीजेपी ने आपत्ति जताई है। साथ ही असम की बीजेपी सरकार के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने भी आलोचना की है।

राष्ट्रगान के समय कपडे व्यवस्थित किये !

शपथ ग्रहण समारोह के समय राष्ट्रगान बजने के दौरान हफीजुल हसन अपने गले में स्कार्फ ठीक कर रहे थे। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।इस घटना को लेकर उनकी आलोचना हो रही है।

भाजपा ने हसन को दोबारा शपथ दिलाने की मांग की

विपक्ष के नेता अमर बाउरी और बीजेपी मुखिया प्रतोद (विधानमंडल में पार्टी के नेता) बिरंची नारायण ने राज्यपाल को निवेदन सौंपकर हफीजुल हसन को पुनः शपथ लेने का अनुरोध किया है। अमर बाउरी ने कहा कि हफीजुल हसन ने शपथ ग्रहण समारोह के समय धार्मिक विषय जोड़ा जो पूरी तरह से अनुचित है। हमारा संविधान इस प्रकार की अनुमति नहीं देता। देश में क्या चल रहा है? पहले संसद में शपथ लेते समय एक सांसद ने फिलिस्तीन के बारे में बोला था और अब सब जानते हैं कि राष्ट्रगान को लेकर उनकी भावनाएं उचित नहीं है।

कांग्रेस से हफीजुल हसन का समर्थन

कांग्रेस प्रवक्ता राकेश सिन्हा ने कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है। इस जगह की सबसे बडा सौंदर्य यह है कि यहां सभी धर्मों का सम्मान किया जाता है। यदि कोई सनातन धर्म का है, तो वह भगवान के नाम की शपथ लेता है, यदि कोई इस्लाम का पालन करता है, तो वह अल्लाह के नाम की शपथ लेता है। इसमे बड़ी बात क्या है? बीजेपी के पास कोई विकल्प नहीं है। उसकी चिड़चिड़ाहट स्पष्ट है। वह सिर्फ राजनीति करते है। उससे अधिक कुछ नही। (यह एक बार फिर कांग्रेस की मुस्लिम समर्थक मानसिकता को दर्शाता है! कल को कोई मुस्लिम मंत्री ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ भी कह दे तो कांग्रेस उसका भी समर्थन करेगी! – संपादक)

हसन द्वारा ली गई शपथ संविधान विरोधी है !

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, क्या झारखंड राज्य में मंत्री इस तरह शपथ लेते हैं ? हम चुप नहीं रहेंगे। नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने माननीय राज्यपाल से अनुरोध किया है कि हफीजुल हसन को प्रभार स्वीकार करने की अनुमति न दी जाये; क्योंकि यह शपथ अवैध और संविधान के विरुद्ध है।

(और इनकी सुनिए …) स्वेक्षा से सूत्र बना रही है बीजेपी !’ – हफीजुल हसन का स्पष्टीकरण

हफीजुल हसन ने बताया कि जब वह मंत्री थे तो उन्होंने पहले भी दो बार अल्लाह के नाम पर शपथ ली थी; लेकिन अब बीजेपी के पास कोई सूत्र नहीं बचा है। इसीलिए ये सूत्र बनाया जा रहा है।जब से हेमंत सोरेन जेल से बाहर आये है, बीजेपी की अकुलाहट बढ गयी है। राज्यपाल जब भी कुछ लिखते है तो कागज के सबसे ऊपर ‘ओम’ लिखते हैं। इसे राजनीतिक सूत्र नहीं बनाया जाना चाहिए।’

संपादकीय भूमिका 

मुसलमान चाहे कितने भी बड़े पद पर क्यों न पहुंच जाएं, वे धर्मनिरपेक्षता के बारे में नहीं, अपितु अपने धर्म के बारे में सोचते हैं, जबकि हिन्दू ‘धर्मनिरपेक्ष’ रह कर स्वयं को ‘हिन्दू’ कहने में संकोच करते हैं !