दुबई एवं अबू धाबी एयरपोर्ट पर भारतीय यात्रियों के लिए कठोर नियम लागू !

  • बैंक खाते में ६० सहस्र रुपए, साथ ही वापसी का टिकट होना अनिवार्य !

  • पर्यटन विजा पर आनेवाले नौकरी करने लगते हैं, ऐसा संयुक्त अरब अमीरात का अनुभव !

अबू धाबी (संयुक्त अरब अमीरात) – विमान से दुबई एवं अबू धाबी में यात्रा करनेवाले भारतीय यात्रियों के लिए कठोर नियम लागू किए गए है । नए नियमों के अनुसार यात्रियों को अपने बैंक खाते में ६० सहस्र रुपए अथवा क्रेडिट कार्ड एवं वापसी का टिकट होना आवश्यक किया गया है । इन शर्तों की आपूर्ति न करनेवाले यात्रियों को दुबई एवं अबू धाबी एयरपोर्ट से ही भारत में वापस भेजा जा रहा है । वर्ष २०२३ में १ करोड १९ लाख भारतीय यात्रियों ने दुबई की यात्रा की थी ।

१. संयुक्त अरब अमीरात के सरकारी विभाग द्वारा बताया गया है कि नए नियमों द्वारा ‘पर्यटक (टूरिस्ट) विजा’ का अनुचित प्रयोग रोका जा सकता है । कुछ प्रकरणों में लोग ‘टुरिस्ट विजा’ पर दुबई-अबू धाबी में जाते हैं एवं वहीं नौकरी करने लगते हैं । कुछ प्रकरणों में वापस जाने के लिए कुछ लोगों के पास पैसे नहीं होते; इसलिए उन्हें निर्वासन किया जाता है ।

२. इस कारण वहां पर्यटन हेतु जानेवाले यात्रियों के पास आवश्यक कागदपत्र एवं बैंक में कितने पैसे शेष है ?, इसके कागदपत्र होना आवश्यक है । इसके अतिरिक्त होटल के आरक्षण के कागदपत्र होना भी आवश्यक है ।

३. यदि पर्यटक एकाध परिजन से मिलने जा रहा हो, तो उसे परिजन का पता, संपर्क क्रमांक एवं अन्य विवरण देना पडेगा ।

४. प्रमुखता से तमिलनाडु एवं केरल राज्यों से बडी मात्रा में यहां यात्री जाते हैं, इसलिए उनकी कडी जांच की जा रही है ।

५. संयुक्त अरब अमीरात सरकार द्वारा विमान कंपनियों को भी चेतावनी दी है कि यदि उनके विमान से शर्तों का पालन न किए हुए यात्री आएं, तो उन्हें अर्थदंड लगाया जाएगा ।

६. संयुक्त अरब अमीरात में लगभग ३५ लाख भारतीय रह रहे हैं । यह संख्या उनके देश के कुल जनसंख्या के ३० प्रतिशत है । अन्य किसी भी देश की अपेक्षा यहां भारतियों की संख्या सर्वाधिक है । इसी के साथ संयुक्त अरब अमीरात भारत का रूस, सौदी अरेबिया एवं इराक के उपरांत चौथा सबसे बडा तेल निर्यातक देश है ।

संपादकीय भूमिका 

भारत की प्रतिमा धुमिल करनेवाली यह स्थिति है । ऐसे लोगों पर भारत में वापस आने पर कठोर कार्यवाही करनी चाहिए !