स्पेन, नॉर्वे और आयरलैंड द्वारा फ़िलिस्तीन को एक ‘देश’ के रूप में मान्यता; इजराइल उग्र !

इजराइल ने तीन देशों से राजदूतों को वापस बुलाया !

तेल अवीव (इजराइल) – यूरोपीय देश नॉर्वे, आयरलैंड और स्पेन ने इजराइल-हमास पर अंकुश लगाने के लिए औपचारिक रूप से फिलिस्तीन को ‘राज्य’ के रूप में मान्यता देने की घोषणा की है युद्ध। । मई के आखिरी हफ्ते में इन देशों की ओर से आधिकारिक घोषणा किये जाने की संभावना है। इसलिए इजराइल नाराज है और उसने इन देशों से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया है।

पलेस्टाइन को मान्यता, मतलब आतंकवाद को पुरस्कार ! – इजराइल

इजराइल के विदेश मंत्री इजराइल काट्ज ने इस फैसले पर कहा कि नॉर्वे और आयरलैंड जैसे देशों द्वारा फिलिस्तीन को मान्यता देना आतंकवाद को समर्थन देने के समान है। हमारी संप्रभुता को चुनौती देने वालों के खिलाफ इजराइल चुप नहीं रहेगा। काट्ज़ ने कहा कि फिलिस्तीन को मान्यता देने का निर्णय बंधकों की वापसी के प्रयासों और गाजा में संघर्ष विराम को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने नागरिकों को सुरक्षित रखना, हमास को खत्म करना और बंधकों को छुड़ाना हमारी प्राथमिकता है।

पलेस्टाइन को दुनिया के १४० देशोंने दी है मान्यता !

‘पलेस्टाइन को दुनिया के १४० से अधीक देशोंने दी है मान्यता, लेकिन कई यूरोपीय देशों और अमेरिका ने अभी तक इसे नहीं दिया है। इसी कारण फ़िलिस्तीन संयुक्त राष्ट्र का स्थायी सदस्य नहीं बन सका। भारत ने संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन की स्थायी सदस्यता का समर्थन किया है।