Iran President Accidental Death : इरान के राष्ट्रपति रईसी की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु

विदेशमंत्रियों के साथ कुल ९ लोगों की मृत्यु

इरान के राष्ट्रपति रईसी

तेहरान (इरान) – इरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की १९ मई को अजरबैजान देश की सीमा पर स्थित जोल्फा शहर के नजदिक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई । कहा जाता है कि इस में विदेशमंत्रियों के साथ कुल ९ लोगों की मृत्यु हो गई । रईसी के दल में ३ हेलिकॉप्टर समाहित थे, उनमें से २ अपने स्थान पर सुरक्षित पहुंच गए; परंतु एक दुर्घटनाग्रस्त हो गया । रईसी अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ बांध का उद्घाटन करने अजरबैजान की सीमा के निकट नगर में गए थे ।

१९ मई की शाम हेलिकॉप्टर अचानक से लापता हो गया । उसका शोध आरंभ किया गया । इसके लिए ड्रोन की सहायता ली गई । उसमें पाया गया कि जंगल में हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है । तदनंतर सहायताकार्य किया गया । विशेषज्ञों के मत में, ‘रईसी का हेलीकॉप्टर अचानक धुंध (कोहरा) में फंसने के कारण यह दुर्घटना हुई है ।’

इरान के उपराष्ट्रपति मुहम्मद मोखबर के पास अंतरिम राष्ट्रपतिपद

उपराष्ट्रपति मुहम्मद मोखबर

रईसी की दुर्घटनाग्रस्त मृत्यु के उपरांत इरान के उपराष्ट्रपति मुहम्मद मोखबर (आयु  ६८ वर्ष) के पास अंतरिम राष्ट्रपतिपद सौंपा जाएगा । अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मोखबर अब ३ सदस्यीय समिति नियंत्रित करेंगे । संसद के अध्यक्ष एवं सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायमूर्ति की यह समिति आगे के ५० दिनों में नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव घोषित करेगी ।

षड्‌यंत्र की संभावना  !

हेलिकॉप्टर की दुर्घटना के पीछे षड्‌यंत्र होने की शंका व्यक्त की जा रही है । कहा जाता है कि इरान की इजरायल एवं अमेरिका से शत्रुता को लेकर इन दोनों देशों ने मिलकर रईसी को मौत के घाट उतार दिया । परंतु यह षड्‌यंत्र था अथवा दुर्घटना, ऐसा स्पष्ट नहीं हो सका है । इजरायल ने अस्वीकार किया है कि उनकी गुप्तचर संस्था ‘मोसाद’ का इसमें हाथ था ।