S Jaishankar On POK : पाक अधिकृत कश्मीर को लेकर देशवासियों की इच्छा होगी पूरी ! – विदेश मंत्री एस. जयशंकर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर

नई देहली  – पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और देश की हर राजनीतिक पार्टी इसे वापस पाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह हमारी राष्ट्रीय प्रतिबद्धता है। पाक अधिकृत कश्मीर को लेकर देशवासियों की इच्छा होगी पूरी विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा। वह यहां गार्गी कॉलेज में छात्रों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को लेकर बयान दिया था। भारत को वहां कुछ करने की जरूरत नहीं है। कहा गया है कि पाक अधिकृत कश्मीर के लोगों की भी यही इच्छा है और वह हिस्सा अपने आप भारत में शामिल हो जाएगा।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि…

१. भारतीयों ने सोचा था कि अनुच्छेद ३७० कभी भी रद्द नहीं होगा; लेकिन बीजेपी सरकार ने अगस्त २०१९ में इसे खत्म कर दिया. आज देशवासियों को लगता है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को वापस भारत में शामिल किया जाना चाहिए। प्रदेशवासियों की यह इच्छा अवश्य पूरी होगी।

२. पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में लोगों की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. वहां की बिगड़ती आर्थिक स्थिति को लेकर राजनीतिक दलों और मानवाधिकार संगठनों ने मार्च निकाला था. इसने ११ मई को मुजफ्फराबाद में धरना आंदोलन का भी आह्वान किया है।