Gaza Ceasefire : हमास युद्धविराम के लिए तैयार, परंतु इजरायल को शर्तें अमान्य !

गाजा के रफाह में इजरायल के आक्रमण जारी !

काइरो (इजिप्त) – इजरायल और हमास का युद्ध आरंभ होकर ७ महीने बीत गए हैं । हमास ने मिस्र और कतर का युद्धविराम का प्रस्ताव स्वीकार किया है । इस संदर्भ में उसने ६ मई को अधिकृत निवेदन प्रसारित किया । परंतु इजरायल ने कहा है कि उसे ये शर्तें अमान्य हैं । इसके उपरांत इजरायल ने युद्ध का अंतिम चरण आरंभ कर दक्षिण गाजा के रफाह पर भी आक्रमण किया ।

१. हमास का नेता इस्माईल हनीयेह ने कतार के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल्-थानी और मिस्र की गुप्तचर संस्था के प्रमुख से दूरभाष पर चर्चा करने के उपरांत बताया कि उन्होंने युद्धविराम की शर्तें स्वीकार की हैं ।

२. हमास ने कहा है कि अब निर्णय इजरायल के हाथ में है । यह देखना है कि उसे युद्धविराम स्वीकार है अथवा नहीं !

युद्धविराम के लिए हमास को मान्य ३ चरण !

‘अल्-जजीरा’ ने प्रसारित किए समाचार के अनुसार हमास ने स्वीकार किए समझौते में तीन चरणों में युद्धविराम करने का आवाहन किया गया है । प्रत्येक चरण ४२ दिनों का है । ये चरण आगे दिएनुसार हैं :

पहला चरण : इजरायल गाजा पर हो रहे आक्रमण रोकेगा तथा सेना की वापसी होगी । वर्तमान में इजरायली टैंक्स गाजा और मिस्र की सीमा से २०० मीटर की दूरी पर हैं । हमास ३३ इजरायली बंधकों को मुक्त करेगा । प्रत्येक इजरायली बंधक की मुक्तता के लिए इजरायल उसके कारागृह से ३० फिलिस्तिनियों की मुक्तता करेगा ।

दूसरा चरण : शेष इजरायली बंधकों की मुक्तता पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा । साथही गाजा में उपस्थित शेष इजरायली सेना वापस जाएगी ।

तीसरा चरण : मारे गए इजरायली बंधकों की मृतदेह लौटाई जाएगी । पुनर्निवास पर चर्चा होगी । मिस्र, कतर और अमेरिका इसपर ध्यान रखेंगे ।

अमेरिका ने कहा कि अमेरिकी सरकार वर्तमान में इस प्रस्ताव का पुनरावलोकन कर रही है । इजरायली बंधकों की मुक्तता करना, अमेरिका की प्रधानता है । दूसरी ओर रफाह पर हो रहे आक्रमणों को लेकर अमेरिका ने इजरायल के पास अप्रसन्नता व्यक्त की है । ७ अक्टूबर के आक्रमण के उपरांत पहली बार ही अमेरिका ने इजरायल को भेजा जानेवाला गोलाबारूद रोक लिया है ।