(और इनकी सुनिए…) ‘खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या के षड्‌यंत्र के पीछे ‘रॉ’ का हाथ !’

अमेरिका के ‘वॉशिंग्टन पोस्ट’ समाचारपत्र का भारतद्वेषी आरोप

खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू

वॉशिंग्टन – अमेरिका के ‘वॉशिंग्टन पोस्ट’ समाचारपत्र ने मुफ्त का आरोप लगाते हुए कहा, ‘खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या का जो षड्‌यंत्र रचा गया था, उसके पीछे ‘रॉ’ नामक भारतीय गुप्तचर तंत्र का हाथ है ।’ उसने आगे कहा, ‘रॉ’ का अधिकारी विक्रम यादव पन्नू की हत्या के प्रयास में सहभागी है ।’ इस में ऐसा भी दावा किया गया है कि विक्रम यादव ने अपनी प्राथमिक लक्ष्यों की सूची में पन्नू को समाहित किया था एवं उसकी हत्या करने के लिए शूटर-दल नियुक्त किया था । इस समाचार से अनभिज्ञ (बेखबर) भूतपूर्व अमेरिकन अधिकारी एवं भारतीय सुरक्षा अधिकारियों का संदर्भ देते हुए दावा किया गया है कि यादव ने पन्नू की सब जानकारी अपने न्यूयॉर्क के पते के साथ हत्यारों को भेजी थी ।

आरोप अनुचित एवं निराधार ! – भारतीय विदेश मंत्रालय

भारत के विदेश मंत्रालय ने एक निवेदन में कहा है, ‘एक गंभीर प्रकरण में ‘वॉशिंग्टन पोस्ट’ द्वारा प्रकाशित किए गए समाचार अनुचित एवं निराधार है । अमेरिका द्वारा व्यक्त की गई सुरक्षा की चिंताओं का शोध लेने के लिए भारत सरकार द्वारा स्थापित की गई उच्चस्तरीय समिति का अन्वेषण चल रहा है । इस पर इस प्रकार की दायित्वशून्य टिपण्णी करना अनुचित है ।’

(सौजन्य : ET NOW)

क्या है प्रकरण ?

अमेरिका ने पिछले वर्ष के अंत में अमेरिकन नागरिक खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या के षड्‌यंत्र में भारतीय अधिकारी के सहभागी होने का आरोप लगाया था । यह सूत्र भारत के समक्ष भी प्रस्तुत किया गया था । इस विषय में अन्वेषण करने हेतु भारत सरकार द्वारा उच्चस्तरीय समिति गठित की गई है ।

संपादकीय भूमिका 

भारत पर निराधार आरोप लगानेवाला ‘वॉशिंग्टन पोस्ट’ अमेरिका में भारतीय छात्रों की एक के बाद एक हो रही हत्याओं के प्रकरण में मुंह में दही जमाए बैठा है, यह ध्यान में रखें !