Global Times China : (और इनकी सुनिए…) ‘भारत के पडोसी देश भारत से दूर जा रहे हैं !’ – ग्लोबल टाइम्स

मालदीव में मुइज्जू की विजय पर चीन सरकार के मुखपत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ का दावा !

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

बीजिंग (चीन) – चीन सरकार के मुखपत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने मालदीव के चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी को चुनाव में विजय मिलने पर लेख प्रकाशित किया है । इस लेख में भारत पर टिप्पणी की गई है । इसमें कहा है कि, ‘भारत नेबर फर्स्ट पॉलिसी’ (पडोसी देशों को प्रधानता देना) इस नीति का पालन करता है; लेकिन पिछले कुछ समय से भारत के दृष्टिकोण में ‘नेबर फर्स्ट पॉलिसी’ से ‘इंडिया फर्स्ट’ ऐसा परिवर्तन हुआ है । भारत दक्षिण एशिया में स्वयं का प्रभाव बढाने का जितना प्रयास करता है, उतना ही उसके पडोसी देश उससे दूर जा रहे हैं । मालदीव के संसदीय चुनाव, यह इसका साक्ष्य है । वहां के लोग अब भारत के आदेशों का पालन नहीं करना चाहते । उन्होंने स्वतंत्र विदेश नीति को चुना है । वे आर्थिक और सामाजिक विकास को प्रधानता देते हैं ।’

इस लेख में आगे लिखा है कि, भारत की आक्रामक वृत्ति के कारण पडोसी राष्ट्रों में भारत विरोधी भावनाएं निर्माण हो रही हैं । भारत और चीन ये शत्रु न होकर भागीदार हैं । मालदीव की जनता ने ही मुइज्जू को चुना है; कारण उन्हें लगता है कि भारत मालदीव में हस्तक्षेप कर रहा है । मालदीप की स्वतंत्रता को संकट निर्माण करने वाले मालदीव को भारत और चीन इन दोनों देशों से अच्छे संबंध रखने हैं । मालदीव का चुनाव यह उसकी अंतर्गत बात होकर चीन इसका आदर करता है; लेकिन कुछ पश्चिमी माध्यमों ने इस चुनाव को बढचढ कर बताने का काम किया । यह चुनाव वास्तविक रूप से भारत और चीन के बीच की लडाई है । इसके अतिरिक्त भारत के कुछ प्रचारमाध्यमों ने भी उनके ब्योरे में मालदीव की रुचि चीन की ओर बढने की बात कही है ।

संपादकीय भूमिका 

पडोसी देश भारत से दूर न जाकर चीन उनको साम, दाम, दंड और भेद के द्वारा उन्हें स्वयं की ओर मोड रहा है और इसका परिणाम इन देशों के लिए आत्मघाती होने वाला है, यह ध्यान में रखना चाहिए !