Maldives President China Agenda : मालदीव के राष्ट्रपति अब संविधान ही बदलेंगे !

३० नए टापु पर निर्माणकार्य का ठेका चीनी कंपनियों को मिलेगा !

राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू

माले (मालदीव) – मालदीव के संसदीय चुनाव में भारत विरोधी राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को बहुमत मिलने के उपरांत अब वे संविधान बदलेंगे, ऐसा सूत्रों ने बताया । इसके द्वारा वह मालदीव के ३० टापुओं पर चीनी कंपनियों को निर्माणकार्य के लिए ठेका देने वाले हैं । यहां चीनी कंपनी पहले स्तर पर १ सहस्र फ्लैट का निर्माण करने वाली है । समुद्र पर पुल निर्माण कर यहां ३० नए टापू निर्माण किए गए हैं ।

मालदीव के पूर्व भारत समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद नए टापुओं पर निर्माण कार्य करने के विरोध में थे । पानी के बढते स्तर के कारण मालदीव, विश्व का पहला पर्यावरण निर्वासित देश हो सकता है, ऐसी चेतावनी उन्होंने दी थी ।

इस्लामी बांड्स द्वारा ४ सहस्र २०० करोड रुपए बनाएंगे

मालदीव पर ५४ सहस्र १८६ करोड रुपए विदेशी कर्ज है । विश्वबैंक के अनुसार, वर्ष २०२६ तक मालदीव को लगभग ९ सहस्र करोड रुपए का विदेशी कर्ज लौटाना होगा । इसके लिए राष्ट्रपति मुइज्जू ने इस्लामी बांड्स द्वारा ४ सहस्र २०० करोड रुपए बनाने की योजना बनाई है । इसके लिए तुर्की के और सऊदी अरब की ओर से इस्लामी बांड्स खरीदे जाएंगे ।

संपादकीय भूमिका 

छोटा सा मालदीव भारत के विरोध में नियमित शक्ति प्रदर्शन कर रहा है । यह उसके आत्मघात के लक्षण हैं, इसका बोध भारत द्वारा उसे कराके देने की आवश्यकता है, अन्यथा भारत को इसकी हानि सहन करनी पड़ेगी !