Chinese Military Activity In Space : चीन अंतरिक्ष में सैन्य अभियान चला रहा है और चंद्रमा को नियंत्रित कर सकता है !

अमेरिका के अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ‘नासा’ के प्रशासकों का दावा !

वाशिंगटन (यूएसए) – चीन नागरिक कार्यों के नाम पर अंतरिक्ष में अपनी सैन्य गतिविधियों को छिपाने की कोशिश कर रहा है। अमेरिकी अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (‘नासा’) के प्रशासक बिल नेल्सन ने दावा किया है कि चीन चंद्रमा पर कब्ज़ा कर सकता है ।

१. नासा के नेतृत्व वाले अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में यूरोप, कनाडा, जापान और रूस सहित १५ देशों की ५ अंतरिक्ष एजेंसियां शामिल हैं; लेकिन अंतरिक्ष के प्रति चीन का दृष्टिकोण इसके विपरीत है। वह सहयोगपूर्वक प्रबंधन करने के बजाय अकेले काम करता है। चीन का अपना स्वतंत्र’अंतरिक्ष स्टेशन’ है जिसका संचालन ३ अंतरिक्ष यात्री करते हैं।

२. नासा अपने अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ चंद्रमा पर एक स्थायी आधार स्थापित करने की योजना बना रहा है। वह २०२६ तक इंसान को चांद पर ले जाना चाहता है. वहीं चीन ने साल २०३० तक चंद्रमा पर एक अंतरिक्ष यात्री भेजने की योजना बनाई है । इससे दोनों देशों के बीच चल रही प्रतिस्पर्धा का पता चलता है ।

संपादकीय भूमिका 

पृथ्वी पर चीन की विस्तारवादी महत्वाकांक्षाओं को देखते हुए, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि वे अंतरिक्ष में भी ऐसा कुछ कर सकते हैं। इसलिए पूरी दुनिया को एकजुट होकर चीन के खिलाफ लड़ने की जरूरत है, नासा के अधिकारियों का ऐसा ही कहना है।