China Tesla India Investment : (और इनकी सुनिए…) ‘भारत ‘टेस्ला’ के लिए निवेश करने का सही स्थान नहीं !’ – चीन के विश्लेषक का भारतद्वेषी विधान 

चीन के विश्लेषक का भारतद्वेषी विधान 

टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इलाॅन मस्क

बीजिंग (चीन) – बिजली पर चलने वाली ४ पहिया गाडी बनाने वाली अमेरिका की प्रसिद्ध कंपनी ‘टेस्ला’ भारत में निवेश करने वाली है । इस पर चीन ने भारत के विरोध में आपत्तिजनक विधान किए हैं । चीन सरकार के मुख्य समाचारपत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ को दिए साक्षात्कार में चीनी विश्लेषक चार्ल्स लीऊ ने ‘भारत ‘टेस्ला’ के लिए निवेश करने का सही स्थान नहीं’, ऐसा विधान किया है ।

इस विधान को लेकर उनके ऊपर सामाजिक माध्यमों पर टिप्पणी हो रही है ।

चार्ल्स लिऊ ने आगे कहा कि, टेस्ला को भारत में कारखाना खडा करने की चिंता होनी चाहिए; कारण वहां न तो आपूर्ति श्रृंखला है, न आधारभूत सुविधाएं हैं, न सुशिक्षित इंजीनियर हैं तथा न ही कर्मचारी । व्यवसाय के लिए वातावरण भी अच्छा नहीं । चीन में उपलब्ध सुविधा उसे भारत में नहीं मिल सकती ।

टेस्ला गुजरात में कारखाना खडा करेगा !

प्रसार माध्यमों द्वारा दिए समाचार के अनुसार ‘टेस्ला’ कंपनी भारत के गुजरात में एक उत्पादन कारखाना खडा करने वाली है । इस संबंध में टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इलाॅन मस्क जल्द ही प्रधानमंत्री मोदी से मिलने वाले हैं ।

संपादकीय भूमिका

टेस्ला जैसी कंपनी चीन की बजाय भारत में निवेश कर रही है, इससे स्पष्ट होता है कि चीन के विषय में इस कंपनी को विश्वास नहीं । इस कारण चीन को मिर्ची लगेगी, इसमें क्या विशेष ?