नाभा (पंजाब) के एक सरकारी महाविद्यालय में प्राचार्य कक्ष में छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म !

चंडीगढ – पंजाब में नाभा के एक सरकारी महाविद्यालय में कला विभाग की प्रथम वर्ष की छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म की घटना सामने आई है । घटना २७ मार्च को प्राचार्य कक्ष में घटी; लेकिन शिकायत अब प्रविष्ट की गई है । इस शिकायत के आधार पर ३ लोगों के विरुद्ध अपराध प्रविष्ट किया गया है । आरोपी छात्रों में से एक का नाम दविंदर सिंह है । छात्रा को प्राचार्य कक्ष में बुलाया गया । जब वह वहां गई तो दविंदर सिंह समेत २ अन्य आरोपी भी वहां थे । तीनों ने उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया।

तरनतारण में महिला को किया गया अर्धनग्न

कुछ दिन पहले पंजाब के तरनतारन में एक महिला को अर्धनग्न कर घुमाया गया । लड़की के प्रेम विवाह से क्रोधित परिजनों ने युवक की मां के कपड़े फाड़कर उसे अर्धनग्न किया था । पुलिस ने इस घटना में ४ लोगों को बंदी बनाया है । इस घटना पर पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने कहा था कि तरनतारन की घटना हमें महाभारत काल की याद दिलाती है । जब द्रौपदी का चीरहरण हुआ तो पांडव और भीष्म पितामह चुप थे। इस चुप्पी के परिणाम स्वरूप महाभारत युद्ध में लाखों लोगों की मृत्यु हुई थी । आज कानून के राज में प्रशासन की नाक के नीचे ऐसी घटनाएं होने पर हम मूकदर्शक नहीं बने रह सकते ।

संपादकीय भूमिका 

  • अगर ऐसी घटनाएं महाविद्यालय में हो रही हैं तथा वह भी प्रिंसिपल के कक्ष में, तो जनता को नैतिकता की शिक्षा कौन देगा तथा छात्र किसे अपने आदर्श के रूप में देखेंगे ?
  • यह पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी सरकार के लिए लज्जास्पद है !