Netanyahu On Gaza War : गाजा के विरुद्ध युद्ध में विजय से हम केवल एक कदम दूर ! – इजराइल के प्रधानमंत्री नेतान्याहू

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू

जेरूसलेम – गाजा युद्ध में विजय से हम केवल एक कदम दूर हैं, ऐसा विधान इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने किया । जब तक हमास सभी इजराइली बंधकों को नहीं छोडता, तब तक युद्ध विराम नहीं होगा, ऐसा भी उन्होंने हमास को कठोर शब्दों में कहा ।

७ अक्टूबर, २०२३ के दिन इसराइल पर हमास के आतंकवादियों द्वारा किए आक्रमण के उपरांत इसराइल और हमास के बीच युद्ध प्रारंभ हुआ था । युद्ध को ६ माह पूर्ण होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने मंत्रिमंडल की बैठक को संबोधित किया ।

उन्होंने कहा कि इजराइल समझौते के लिए तैयार है; लेकिन आत्मसमर्पण नहीं करेगा । अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की ओर से इसराइल पर दबाव बनाया जा रहा है । वास्तविक रूप से यह दबाव हमास पर बनाना चाहिए , जिससे बंधकों को मुक्त करना संभव होगा । अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन ने हाल ही में नेतन्याहू से संपर्क कर तत्काल युद्ध बंद करने की मांग की थी ।

इजराइल पर हुए आक्रमण में ईरान का हाथ ! – नेतान्याहू का आरोप

इसराइल पर अनेक आक्रमणों के पीछे ईरान का हाथ होने का आरोप नेतान्याहू ने किया । उन्होंने कहा, ‘जो कोई हमें परेशान करता है अथवा परेशान करने का विचार करता है, उसे हम भी परेशान करेंगे । हम इस तत्व का हमेशा ही पालन करते हैं ।’

इजराइल द्वारा कुछ दिनों पूर्व किए हवाई आक्रमण में सीरिया की राजधानी दमास्क में स्थित ईरान का वाणिज्य दूतावास पूर्ण रूप से उद्ध्वस्त हुआ । इस आक्रमण में ईरान की ‘रिवॉल्यूशनरी गार्ड फोर्स’ के वरिष्ठ कमांडर मोहम्मद रजा जाहेदी सहित ५ लोग मारे गए । तब से अरब देशों में इजराइल के विरोध में रोष है । ऐसी स्थिति में गाजा में युद्ध फैलने का डर बढा है ।