India Election China Threat : चीन का भारत के लोकसभा चुनाव में कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा (ए.आई. द्वारा) हस्तक्षेप का प्रयास !

विश्वप्रसिद्ध ‘माइक्रोसॉफ्ट’ कंपनी को संदेह

नई देहली – देश में हो रहे लोकसभा के आम चुनाव में चीन द्वारा कृत्रिम बुद्धिमत्ता का (ए.आई. का) प्रयोग कर हस्तक्षेप करने का प्रयास करने का संदेह विश्व प्रसिद्ध ‘माइक्रोसॉफ्ट’ कंपनी की ओर से व्यक्त किया गया है । माइक्रोसॉफ्ट के ‘सेम टारगेट्स, न्यू प्लेबुक्स : ईस्ट एशिया थ्रेट एक्टर्स एम्पलाॅय यूनिक मेथड्स’ यह ब्योरा ‘माइक्रोसॉफ्ट थ्रेट एनालिसिस सेंटर’ की ओर से प्रकाशित किया गया , जिसमें यह संदेह व्यक्त किया गया है ।

इस ब्योरे में कहा है कि चीन ‘ए.आई.’ द्वारा भारत के लोकसभा चुनाव, अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव और दक्षिण कोरिया के नेशनल असेंबली के चुनाव पर प्रभाव डालकर उसमें अवरोध लाने का प्रयास करेगा । चीन वहां के मतदाताओं का राजनीतिक पार्टियों की ओर होने वाला झुकाव बदलने के लिए अथवा कृत्रिम बुद्धिमत्ता के माध्यम से उनकी दिशाभूल करने का प्रयास करेगा । वह सामाजिक माध्यमों पर इस प्रकार के मैटर पोस्ट करेगा, जिसका कारण चुनाव के समय राजनीतिक पार्टियों की ओर होने वाले जनमत पर प्रभाव पड सकता है । इस प्रकार के आशय का चुनाव के रिजल्ट पर परिणाम होने की संभावना कम होगी, तो भी ऐसा प्रयोग किया जाएगा ।