Sudipto Sen On JNU : मुठ्ठीभर साम्यवादियों के कारण ‘जे.एन्.यू.’ की प्रतिमा मलिन हो रही है, बुद्धिमान छात्र उन्हें पराजित कर सकते हैं !

  • ‘बस्तर द नक्सल स्टोरी’ चलचित्र के निर्देशक सुदीप्तो सेन का ‘जे.एन्.यू.’ के छात्रों को आवाहन !

  • स्टुडेण्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया नामक साम्यवादी संगठन द्वारा ‘बस्तर द नक्सल स्टोरी’ के ‘जे.एन्.यू.’ में प्रदर्शित किए जाने पर हिंसात्मक विरोध

(जे.एन्.यू. अर्थात जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय)

निर्देशक सुदीप्तो सेन

नई देहली – निर्माता विपुल अमृतलाल शहा और अभिनेत्री अदा शर्मा के सुदीप्तो सेन द्वारा निर्देशित ‘द केरल स्टोरी’ चलचित्र को देश में प्रचंड प्रतिसाद मिला था । अब इसके उपरांत इन तीनों का नक्षलवादियों पर आधारित ‘बस्तर द नक्सल स्टोरी’ नामक चलचित्र १५ मार्च को प्रदर्शित होनेवाला है । चलचित्र प्रदर्शित करने के पूर्व जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में (‘जे.एन्.यू.’ में) इसका विशेष प्रयोग आयोजित किया गया था । इस समय सुदीप्तो सेन ने कहा कि कुछ मुठ्ठीभर साम्यवादी हैं, जिनके कारण जे.एन्.यू. के बुद्धिमान छात्रों की प्रतिमा मलिन हो रही है । केवल जे.एन्.यू. के बुद्धिमान छात्र ही उन्हें पराजित कर सकते हैं और बुद्धिमान छात्रों के अच्छे कृत्यों से जे.एन्.यू. का अभिमान बढाया जा सकता है । अब जे.एन्.यू. ने उदयोन्मुख राष्ट्रवादी और राष्ट्रनिर्माता दिए हैं, जो देश को महासत्ता बना रहे हैं ।

स्टुडेण्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के (‘एस्.एफ्.आई.’ के) छात्रों ने जे.एन्.यू. में चलचित्र को प्रदर्शित करने का विरोध किया । वामपंथी छात्रों के गुट के छात्रों ने उधम मचाया । ‘एस्.एफ्.आई.’ के १०० से भी अधिक छात्रों ने चलचित्र के प्रदर्शन का विरोध किया । आंदोलनकर्ताओं ने कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश करने पर रोक लगाई । ‘एस्.एफ्.आई.’ ने दो बार सभागृह के दीप तोड दिए, जिससे कि चलचित्र का प्रदर्शन रोकना संभव होगा ।

संपादकीय भूमिका

हिंसक साम्यवादी संगठन, संस्था और राजनीतिक दल आदि पर समाजविरोधी कार्यवाहियां करने के कारण प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए और उनके नेताओं, कार्यकर्ताओं तथा सदस्यों को कारागृह में बंद किया जाना चाहिए !