Indian Passport : भारत का पासपोर्ट विश्व में ८० वें स्थान पर !

पाकिस्तान १०१ तथा चीन ६२ वें क्रमांक पर !

नई देहली – ‘इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन’ ने विश्व के देशों के पासपोर्ट का मानांकन प्रकाशित किया है । इस सूची में जापान, सिंगापुर, स्पेन, फ्रांस, इटली और जर्मनी इन देशों ने क्रमशः पहले ६ देशों में स्थान प्राप्त किया है । भारत इसमें ८० वें क्रमांक पर है तथा पाकिस्तान १०१ वे क्रमांक पर है । चीन ६२ वें क्रमांक पर है । वर्ष २०२३ में भी भारत ८० वें क्रमांक पर था; लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष भारत ने और ५ देशों में वीजा (किसी देश में प्रवेश करने की और वहां रहने की अनुमति देने का कागजपत्र) न लेते यात्रा कर सकते हैं । वर्ष २०२३ में भारतीय ५७ देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते थे, तो इस वर्ष यह आंकडा ६२ पर पहुंचा है । पाकिस्तानी केवल ३४ देशों में वीजा लिए बिना यात्रा कर सकते हैं ।

लगभग २ वर्षों से युद्ध चलते समय भी यूक्रेन का पासपोर्ट रूस की अपेक्षा शक्तिशाली होने की बात कही जा रही है । यूक्रेन का पासपोर्ट ३२ वें क्रमांक पर है । यहां के नागरिक १४८ देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं तथा रूस का पासपोर्ट ५१ वें क्रमांक पर है । रूस के नागरिक बिना वीजा के ११९ देशों में जा सकते हैं । इजराइल का पासपोर्ट २१ वें क्रमांक पर है ।


मानांकन कैसे तय किया जाता है ?

‘इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन’ की ओर से इस प्रकार के मानांकन वर्ष में २ बार घोषित किए जाते हैं । जनवरी में पहली बार और जुलाई में दूसरी बार इसकी घोषणा की जाती है । किसी देश का पासपोर्ट धारक वीजा के बिना कितने देशों में यात्रा कर सकता है, इस आधार पर मानांकन तय किया जाता है ।