China Threatened India Indirectly : मालदीव के अंतर्गत प्रकरण में यदि कोई देश हस्‍तपेक्ष करता है, तो चीन उसका विरोध करेगा !

चीन द्वारा भारत को अप्रत्‍यक्ष धमकी !

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्‍मद मुइज्‍जू

बीजिंग (चीन) – चीन ने आश्‍वासन देते हुए मालदीव से कहा है कि उसके अंतर्गत प्रकरण में यदि कोई देश हस्‍तक्षेप करने का प्रयास करता है, तो चीन पूर्ण शक्‍ति से उसका विरोध करेगा । इसपर चीन ने अप्रत्‍यक्षरूप से भारत को धमकी दी है । वर्तमान में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्‍मद मुइज्‍जू चीन के दौरे पर हैं । चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भेंट होने के पश्‍चात चीन ने उन्‍हें उपरोक्‍त आश्‍वासन दिया । दोनों देशों के मध्‍य २० समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं ।

(सौजन्य : TV9 Bharatvarsh) 

मालदीव ने चीनी पर्यटकों को मालदीव भेजने की विनती की है । वर्तमान में भारत एवं मालदीव के मध्‍य पर्यटन पर तनाव निर्माण हुआ है । मालदीव के मंत्रियों द्वारा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करने के पश्‍चात भारतीयों द्वारा मालदीव का बहिष्‍कार करने का आवाहन किया गया है ।

चीन सरकार के मुख्‍य समाचारपत्र ‘ग्‍लोबल टाइम्‍स’ ने चीन एवं मालदीव के संयुक्‍त निवेदन पर कहा कि चीन मालदीव के सार्वभौमत्‍व एवं राष्ट्रीय अस्‍मिता को बनाए रखने के सभी प्रयासों को पूरी सहायता करेगा । साथ ही मालदीव के अंतर्गत प्रकरणों में विदेशी हस्‍तक्षेपों का विरोध करेगा । चीन मालदीव के साथ रही नीतियों का दृढता से पालन करेगा ।

संपादकीय भूमिका 

भारत को चीन की ऐसी खोखली धमकियों को अनदेखी कर, मालदीव को साम, दाम, दंड एवं भेद इन नीतियों के द्वारा पाठ पढाना ही चाहिए !