Israel Embassy Attack : इजरायल द्वारा भारत निवासी इजरायलियों के लिए मार्गदर्शक सूचनाएं !

  • देहली में इजरायल के दूतावास के बाहर हुए विस्फोट का प्रकरण

  • दूतावास के पास गिरे इजरायली ध्वज में लपेटकर रखे पत्र में लिखा था, ‘इजरायल का गाजा पर आक्रमण’ और ‘प्रतिशोध’ !

नई देहली – देहली के चाणक्यपुरी में इजरायली दूतावास के पास २६ दिसंबर की सायंकाल में विस्फोट हुआ । अल्प तीव्रता के इस विस्फोट संबंधी सीसीटीवी का चित्रिकरण पुलिस को मिला है । इसमें २ संदेहास्पद व्यक्ति दिख रहे हैं । इस घटना में किसी की प्रकार की प्राणहानि नहीं हुई । दूसरी ओर इजरायल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने भारत में रहने वाले इजरायली नागरिकों के लिए यात्रा संबंधी सूचनाएं प्रसारित की हैं । इसके अंतर्गत उन्हें भीड में जाने के लिए मना किया है ।

१. प्रसारमाध्यमों से प्राप्त वृत्तों के अनुसार देहली पुलिस को घटनास्थल पर इजरायली ध्वज में लपेटा पत्र मिला । इसमें ‘इजरायल का गाजा पर आक्रमण’ और ‘प्रतिशोध’ ऐसा लिखा था । इस पत्र में इजरायल ने गाजा पर की कार्यवाही की आलोचना की है ।

२. देहली पुलिस ने बताया कि इस परिसर में किसी भी प्रकार के विस्फोटक नहीं मिले । २६ दिसंबर को उन्हें विस्फोट के पश्चात दूरभाष से इसकी जानकारी मिली थी । तदुपरांत पुलिस और अग्निशमन दल तुरंत ही घटना स्थल पर पहुंच गए ।

३. इजरायली दूतावास के प्रवक्ता गाय नीर ने बताया कि मंगलवार को सायंकाल में लगभग ५.२० बजे दूतावास के पास विस्फोट हुआ । हमारे कर्मचारी पूर्णतः सुरक्षित हैं ।

४. वर्ष २०२१ में इसी दूतावास के बाहर अल्प तीव्रता का विस्फोट हुआ था । इसमें तीन वाहनों को क्षति पहुंची थी । उस समय इजरायल ने ईरान पर षड्यंत्र का आरोप किया था ।