(और इनकी सुनिए…) ‘भारत द्वारा कश्मीर से धारा ३७० हटाना संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के विरुद्ध है !’ – जनरल मुनीर, पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष

  • पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल मुनीर ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव से की भारत की शिकायत !

  • कश्मीर विवाद निपटारा स्थानीय लोगों एवं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के आधार पर किया जाना चाहिए  !

बाएंसे जनरल असीम मुनीर और एंटोनियो गुटेरेस

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल असीम मुनीर अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर हैं उन्होंने अभी-अभी संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से भी भेंट की है । उस समय उन्होंने कश्मीर का विषय उठाया एवं कहा कि दक्षिण एशिया में शांति तभी स्थापित होगी जब कश्मीर विवाद का समाधान वहां के लोगों के मतानुसार तथा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के आधार पर निकलेगा ।

(सौजन्य : Aaj TV Official )

जनरल मुनीर ने गुटेरेस से चर्चा करते हुए भारत द्वारा कश्मीर को विशेष विशेषाधिकार देने वाले अनुच्छेद ३७० को निरस्त किए जाने पर भी अपना विरोध प्रदर्शित किया । उन्होंने कहा कि भारत का निर्णय एकांगी तथा संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के विरुद्ध है । इससे पूर्व जनरल मुनीर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एवं रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से भी भेंट की थी तथा वहां भी उन्होंने कश्मीर का प्रकरण उठाया ।

जनरल मुनीर ने फिलिस्तीन पर चल रहे आक्रमण पर भी चिंता प्रदर्शित की है एवं शीघ्र युद्ध विराम की घोषणा की मांग की है ।

संपादकीय भूमिका 

कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है । ध्यान दें कि पाकिस्तान के सेना प्रमुख इस डर से अमेरिका से गुहार लगा रहे हैं, कि भारत ने अनुच्छेद ३७० निरस्त कर दिया है तथा अब वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर पर भी नियंत्रण प्राप्त कर लेगा ।