संघर्ष विराम के उपरांत इजरायल तथा हमास के मध्‍य पुन: आरंभ हुआ युद्ध !

तेल अवीव – इजरायल तथा हमास के मध्‍य चल रहा युद्धविराम १ दिसंबर को समाप्‍त हो गया । जिसके उपरांत इन दोनों के मध्‍य पुन: युद्ध आरंभ हो गया है । इजरायल ने दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर पर तथा हमास ने इजरायल के कुछ क्षेत्रों पर मिसाइल दागी । इजरायली सेना ने कहा कि संघर्ष विराम १ दिसंबर को सुबह ७ बजे समाप्‍त हो गया तथा आधे घंटे के उपरांत हमास ने आक्रमण कर दिया । हमास का दावा है कि इजरायल ने पहले आक्रमण किया ।

(सौजन्य : 9 News Australia) 

२४ नवंबर को इजरायल तथा हमास के मध्‍य युद्धविराम पर हस्‍ताक्षर किए गए थे । इस समय हमास ने १०० इजरायली बंधकों को छोडा, जबकि इजरायल ने २४० फ़िलिस्‍तीनियों को छोडा । दोनों पक्षों के मुक्‍त हुए नागरिकों में महिलाएं तथा बच्‍चे सम्‍मिलित हैं । हमास के पास अभी भी १४० इजरायली बंधक हैं । कतर तथा मिस्र की मध्‍यस्‍थता से युद्धविराम को बढ़ाने के प्रयास किए गए; लेकिन वे सफल नहीं हो सके । इजरायल ने स्‍पष्‍ट किया है कि संघर्ष विराम के उपरांत वह हमास पर पूरी शक्‍ति से आक्रमण करेगा तथा तब तक नहीं रुकेगा जब तक हमास समाप्‍त नहीं हो जाता ।

हमने हमास को समाप्‍त करने की शपथ ली है ! -प्रधानमंत्री नेतन्‍याहू

प्रधानमंत्री नेतन्‍याहू

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्‍लिंकन से कहा कि हमास के पूर्ण विनाश के उपरात ही हम गाजा में अपना अभियान रोकेंगे । येरूशलम में ब्‍लिंकन से मिलने के उपरांत नेतन्‍याहू ने कहा, ’’हमने हमास को समाप्‍त करने की शपथ ली है तथा हमें ऐसा करने से कोई नहीं रोक सकता ।’’