World Hindu Congress 2023 : माता अमृतानंदमयी, प.पू. सरसंघचालक डॉ. मोहनजी भागवत, योगी आदित्यनाथ आदि मान्यवर बैंकाक में होनेवाली ‘वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस’ को करेंगे संबोधित !

बाईं ओर से माता अमृतानंदमयी, प.पू. सरसंघचालक डॉ. मोहनजी भागवत और योगी आदित्यनाथ

बैंकाक (थाईलैंड) – २४ से २६ नवंबर के कालखंड में यहां पर ‘वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस २०२३’ का आयोजन किया गया है । इस तीन दिवसीय वैचारिक संमेलन के लिए संसार के विविध क्षेत्रों में कार्यरत हिन्दुओं को आमंत्रित किया गया है । ४ वर्षाें में एक ही बार आयोजित होनेवाले इस विशेष कार्यक्रम में दक्षिण भारत की महान संत माता अमृतानंदमयी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प.पू. सरसंघचालक डॉ. मोहनजी भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आदि मान्यवर वैश्विक स्तर से आमंत्रित प्रतिनिधियों को संबोधित करनेवाले हैं ।

‘वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस’ के आयोजक स्वामी विज्ञानानंदजी द्वारा प्रसारित प्रसिद्धिपत्रक में कहा है,

१. इस परिषद का घोषवाक्य ‘जयस्य आयतनम धर्मः’ (धर्म विजय का निवास) है । इसके अंतर्गत आयोजित यह कार्यक्रम बौद्धिक विचारों का एक बडा समारोह है । इस समारोह में ६० से अधिक देशों के प्रतिनिधि सहभागी होनेवाले हैं ।

२. वर्ष २०१४ में देहली में तथा २०१८ में अमेरिका के शिकागो में संपन्न परिषदों की सफलता को ध्यान में रखते हुए इस समय ‘वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस २०२३’ में वित्तव्यवस्था, शिक्षा, प्रसारमाध्यम, राजनीति, युवाशक्ति, महिला और संगठन आदि महत्त्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा । हिन्दू समाज की चुनौतियां और अवसर आदि पर चर्चा करने के लिए एक व्यापक व्यासपीठ उपलब्ध करवाना इस परिषद का उद्देश्य है ।

३. इस समारोह में श्री रामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के न्यासी और खजांची स्वामी गोविंद देवगिरीजी महाराज, ‘झोहो कॉर्पाेरेशन’ के संस्थापक श्रीधर वेंबू, वैज्ञानिक तथा विख्यात लेखक आनंद रंगनाथन, इतिहासकार और सावरकर अभ्यासक विक्रम संपत, ‘स्ट्रिंग रिव्हील्स’ नामक संगठन के विनोद, ‘प्राच्यम स्टुडिओज’ के प्रवीण चतुर्वेदी आदि ख्यातनाम वक्ता अपने विचार प्रस्तुत करेंगे ।

४. इस संमेलन में ‘द केरला स्टोरी’ के निर्माता विपुल शाह, भारत के चिकित्सा उपकरण उत्पादक तथा ‘स्कॅनरे टेक्नॉलॉजीज’ के संस्थापक विश्वप्रसाद अल्वा, ‘स्टैनफोर्ड विद्यापीठ’ के प्रा. अनुराग मैरल, नेपाल के अरबपति उपेंद्र महतो, पाकिस्तानी मानवाधिकार कार्यकर्ता फकीर शिवा काछी, पत्रकार आनंद नरसिंहन, दक्षिण आफ्रिका के शिक्षा विशेषज्ञ प्रा. आनंद सिंह के साथ २०० से अधिक विशेषज्ञ चर्चा में सम्मिलित होनेवाले हैं ।

५. ‘वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस’ संसार के हिन्दू समुदाय के लिए विचारविमर्श, सृजनशीलता और प्रतिभा वृद्धिंगत करनेवाले एकत्रित व्यासपीठ के रूप में कार्यरत है । एक समृद्ध और न्याय्य समाज निर्माण करने का ध्येय रखनेवाले इस वैश्विक कार्यक्रम द्वारा उद्यमी, निवेशक और अर्थविशेषज्ञ आदि को प्रोत्साहित किया जाता है ।

६. मानवाधिकारों का उल्लंघन, भेदभाव और सांस्कृतिक आक्रमणों जैसी समस्याओं का निराकरण कर परिषद चर्चा का अवसर उपलब्ध करवाती है और सहयोगी नीतियों को प्रोत्साहन देती है ।

७. ‘वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस’ शिक्षा क्षेत्र के नए शोधकार्य को प्रेरणा देने तथा सामाजिक सिद्धांतों को चुनौति देनेवाले विषयों पर चर्चा करवाने के लिए प्रयासरत रहती है । विशेष कर जाति और धर्म से संबंधित चर्चा को प्रोत्साहित किया जाता है । विचारधारा और कथानकों को आकार देने हेतु माध्यमों की प्रभावशाली भूमिका को सामने रखते हुए ‘वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस’ समाचार और मनोरंजन के माध्यमों में अचूक रिपोर्टिंग और कथन को प्रोत्साहित करती है ।

८. सफलता मनाकर और समृद्ध भविष्य के लिए नीति निश्चित कर ‘वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस’ हिन्दू धर्म के मूलभूत मूल्यों में अंकित सामायिक दृष्टि सशक्त करती है । बैंकाक की ‘वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस’ समृद्ध और शांतिमय विश्व की निर्मिति के लिए वचनबद्ध है ।

९. ‘वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस २०२३’ के आयोजन समिति के अध्यक्ष सुशील सराफ ने बताया कि ‘वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस’ में सम्मिलित होनेवालों के लिए विविध प्रेक्षणीय स्थलों को भेंट देने की सुविधा उपलब्ध करवायी जाएगी । इससे ‘वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस २०२३’ सम्मिलित होनेवालों के लिए अविस्मरणीय होगी ।