सनातन संस्था की ओर से राजस्थान एवं मध्य प्रदेश में युवा शिविर संपन्न !

सोजत सिटी के लोटस पब्लिक स्कूल में मार्गदर्शन सुनते हुए युवा

जोधपुर (राजस्थान) –  युवकों को साधना एवं अध्यात्मशास्त्र की जानकारी मिले, उनके व्यक्तित्व एवं कौशल का विकास हो; इसके लिए यहां के ३ शहरों में सनातन संस्था की ओर से ‘युवा साधना एवं कौशल विकास शिविर’ का आयोजन किया गया । अनेक युवक-युवतियों ने इस शिविर का लाभ उठाया । इस शिविर में एकाग्रता के लिए नामजप का महत्त्व, प्रार्थना के लाभ, स्वभावदोष निर्मूलन एवं गुण संवर्धन, इन विषयों पर उपस्थित युवकों का मार्गदर्शन किया गया ।

१. जोधपुर के इंद्रा योग संस्थान में संपन्न शिविर में सनातन संस्था की ओर से श्रीमती राखी मोदी ने उपस्थित युवकों का उद्बोधन किया । अधिवक्ता पूजा वाधवानी ने युवकों को प्रार्थना का महत्त्व समझाया । इस कार्यशाला के लिए इंद्रा योग संस्थान की संस्थापिका अंबिका चंदानी का सहयोग प्राप्त हुआ ।

२. पाली जिले के सोजत रोड की चंद्राज पब्लिक स्कूल में संपन्न शिविर में सनातन संस्था के श्री. दीपक लढ्ढा ने युवकों का उद्बोधन किया । इस अवसर पर कु. पूनम लढ्ढा ने सूत्रसंचालन किया । इसके लिए चंद्राज पब्लिक स्कूल के श्री. अलोक शर्मा का सहयोग मिला ।

३. पाली जिले की सोजत सिटी में लोटस पब्लिक स्कूल में श्री. दीपक लढ्ढा ने ‘व्यक्तित्व एवं कौशल विकास’ विषय पर उपस्थित युवकों का मार्गदर्शन किया । इस शिविर के लिए सभागार उपलब्ध कराने में लोटस पब्लिक स्कूल के निदेशक श्री. शशांक टाक का सहयोग मिला ।

शिविरार्थियों के अभिमत

१. कु. कुंज चांडक, जोधपुर (आयु १८ वर्ष) : कुलदेवी के नामजप का महत्त्व समझ में आया । पहले सप्ताह में एक ही बार नामजप करता था; परंतु अब प्रतिदिन करने का प्रयास करूंगा । शिविर में मुझे क्रोध पर नियंत्रण रखने का महत्त्व समझ में आया ।

२. कु. पूर्णिमा चौधरी, जोधपुर (आयु २३ वर्ष) – व्यक्तित्व के विकास के लिए स्वभावदोष-निर्मूलन क्यों आवश्यक है, यह ज्ञात हुआ । उसके लिए मैं प्रयास करूंगी तथा स्वयं पर ध्यान केंद्रित कर साधना भी बढाऊंगी ।

३. कु. सूरज दहिया, सोजत सिटी, पाली (आयु १६ वर्ष) – शिविर के कारण धर्मपालन का महत्त्व ध्यान में आया । अब मैं प्रतिदिन तिलक लगाऊंगा तथा कुलदेवी का नामजप करूंगा ।

४. कु. हर्षित सोनी, बगडीनगर, पाली (आयु १९ वर्ष) – कुलदेवी के नामजप का महत्त्व समझ में आया । नित्य जीवन में नामजप एवं प्रार्थना का समावेश करने का प्रयास करूंगा ।

मध्य प्रदेश में युवा साधना शिविर !

इंदौर (मध्य प्रदेश) – यहां के नाथ मंदिर सभागार में सनातन संस्था द्वारा युवा साधना एवं कौशल शिविर का आयोजन किया गया । इस शिविर में सनातन संस्था द्वारा श्रीमती पुष्पा सावंत एवं कु. हर्षिता रघुवंशी ने युवकों का उद्बोधन किया । इसके लिए नाथ मंदिर के श्री. संजय नामजोशी ने नि:शुल्क सभागार उपलब्ध कराकर सहयोग दिया ।