महिलाओं के संबंध में होने वाले अपराधों के अपराधियों पर उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से कठोर कार्यवाही ! 

  • योगी आदित्यनाथ की कठोर भूमिका के कारण हुआ परिणाम !

  • अपराधियों से हुई मुठभेड में एक मारा गया तथा दूसरे के पैर में लगी गोली !

लक्ष्मणपुरी (उत्तर प्रदेश) – राज्य में महिलाओं पर होने वाले अपराधों के विरोध में उत्तर प्रदेश पुलिस अधिक कठोर कार्यवाही करने लगी है । इसकी २ घटनाएं राज्य के गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में हुई । कुछ दिनों पूर्व पुलिस अधिकारियों की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक हुई थी । इस समय उन्होंने कहा था कि, ‘महिलाओं के विरोध में जिस पुलिस थाना क्षेत्र में अपराध होगा, उस क्षेत्र की पुलिस ने इसके विरोध में तुरंत कार्यवाही नहीं की, तो संबंधित पुलिस अधिकारी को इसके लिए उत्तरदायी ठहराया जाएगा’ । इस पर प्रत्यक्ष कार्यवाही चालू होने की बात दिखाई दे रही है ।

१. पहला उदाहरण गाजियाबाद का है जिसमें अभियांत्रिकी की शिक्षा लेने वाली कीर्ति नामक युवती को घायल कर उसका मोबाइल छीन लिया था । इस घटना में उसके सिर में गंभीर चोट लगने के कारण उपचार के समय उसकी मृत्यु हो गई । उसका मोबाइल चोरी करने वाले एक अपराधी को बंदी बनाया गया तथा दूसरा अपराधी फरार हो गया था । पुलिस ने व्यूह रचकर उसे पकडने का प्रयास किया । इस समय अपराधी द्वारा गोलीबारी करने के कारण पुलिस ने भी उसके ऊपर गोली चलाई । उसके पैर में गोली लगी । उपचार के समय उसकी मृत्यु हो गई ।

२. दूसरी घटना ग्रेटर नोएडा की है जिसमें ‘ब्लिंक इट’ कंपनी के ‘डेलीवरि बॉय’ ने एक युवती के घर पर समान पहुंचाते समय उसे अकेला देखकर उसका बलात्कार करने का प्रयास किया । युवती के शोर करने पर वह भाग गया; लेकिन पुलिस ने उसे खोज कर उसे बंदी बनाया । इस समय उसने पुलिस की ही पिस्तौल लेकर भागने का प्रयास किया । इस समय पुलिस द्वारा की गोलीबारी में वह घायल हो गया ।

३. योगी आदित्यनाथ द्वारा ‘महिलाओं के विरोध में हो रहे अपराध रुकने चाहिएं’, इसके लिए ली गई कठोर भूमिका का प्रत्यक्ष प्रमाण पुलिस की इस कार्यवाही से दिखाई देने की बात कही जा रही है ।

संपादकीय भूमिका

केवल उत्तर प्रदेश ही नहीं, तो देश भर में महिलाओं पर होने वाले अत्याचारों के विरोध में कठोर कार्यवाही करने के लिए केंद्र सरकार को मुहिम तैयार करना अपेक्षित !