कैलिफोर्निया के (अमेरिका) गवर्नरने नकाराधिकार (वीटो) का उपयोग कर हिन्दूविरोधी विधेयक रोका !

अमेरिका स्थित हिन्दुओं के आंदोलन का परिणाम !

कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजोम

कैलिफोर्निया (अमेरिका) – कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजोम ने उनके नकाराधिकार का (वीटो) उपयोग कर जातिभेद विरोध के नाम पर लाया गया, परंतु प्रत्यक्ष में हिन्दूविरोधी विधेयक को रोक लिया । गवर्नर गेविन न्यूजोम ने विधेयक रोक लिया, इसलिए ‘हिन्दू अमेरिकन फाऊंडेशन’ ने संतोष व्यक्त किया है ।

१. कैलिफोर्निया में पहले से ही लिंग, वंश, रंग, धर्म, राष्ट्रीय मूल, विकलांगता, लैंगिक परिचय इत्यादि से संबंधित भेदभाव रोकनेवाले कानून हैं । इसलिए नए कानून की आवश्यकता नहीं है । गवर्नर गेविन न्यूजोम ने स्पष्ट किया कि मैं इस विधेयक पर हस्ताक्षर नहीं करूंगा, नकाराधिकार का उपयोग करूंगा ।

‘अमेरिकन हिन्दू फाऊंडेशन’ का आंदोलन

२. ‘एस्बी-४०३’ नामक यह विधेयक कैलिफोर्निया के विधिमंडल ने मार्च २०२३ में ही स्वीकृत किया था । इस विधेयक में ‘हिन्दू धर्मांतर्गत विशिष्ट प्रथाएं और परंपराएं भेदभाव करनेवाली हैं’, ऐसा दावा कर संपूर्ण हिन्दू धर्म को ही अपकीर्त करने का प्रयत्न किया गया था । इसमें अत्यंत चतुरतापूर्वक  सूचित किया गया था कि, ‘हिन्दुओं की धार्मिक प्रथाएं भेदभाव करनेवाली हैं’ ।

३. इस विधेयक की भाषा भेदभाव तथा हिन्दू धर्म और दक्षिण एशियाई हिन्दू समाज के प्रति प्रचंड अनुचित धारणा निर्माण करनेवाली थी । इसलिए ‘अमेरिकन हिन्दू फाऊंडेशन’ ने इस विधेयक का विरोध करते हुए कैलिफोर्निया में बडा आंदोलन किया था । इस आंदोलन को सामने रखते हुए गवर्नर गेविन न्यूजोम ने यह विधेयक रोका ।