इजरायल के ३ शहरों पर ‘हमास’ ने दागे ५ सहस्र रॉकेट !

प्रत्युत्तर में इजरायल की वायुसेना द्वारा भी फिलिस्तीन पर आक्रमण

येरूशलेम (इस्रायल) – फिलिस्तीन और इजरायल में युद्ध आरंभ हुआ है । फिलिस्तीन के संगठन ‘हमास’ ने इजरायल की राजधानी तेल अवीव, सडेरोट और अश्कलोन इन शहरों पर केवल २० मिनटों में ५ सहस्र रॉकेट दागने के पश्चात इजरायल ने युद्ध घोषित करते हुए प्रत्युत्तर में फिलिस्तीन पर आक्रमण आरंभ किया । इजरायल की वायुसेना ने फिलिस्तीन में घुसकर बमवर्षा आरंभ की । हमास के आक्रमण में इजरायल के एक नागरिक की मृत्यु हुई, तो कुछ लोग घायल हुए । ये रॉकेट आवासी इमारतों पर पडने से क्षति पहुंची । मृतकों की संख्या बढने की आशंका है । इजरायल के ३५ नागरिकों को नियंत्रण में लेने का दावा, साथही इजरायल के कुछ क्षेत्रों पर नियंत्रण प्राप्त करने का दावा भी हमास ने किया है ।

(सौजन्य : Republic Bharat) 

हमास ने सार्वजनिक रूप से इस आक्रमण का दायित्व स्वीकार किया है । हमास के नेता महंमद डेफ ने कहा है कि, ‘इजरायल के विरूद्ध सैनिकी कार्यवाही की जा रही है ।’ इस कार्यवाही को ‘ऑपरेशन अल्-अक्सा स्टॉर्म’, ऐसा नाम दिया गया है । डेफ ने कहा कि, ‘अब बहुत हुआ, हम सभी फिलिस्तीनियों को इजरायल का सामना करने का आवाहन करते हैं ।’ इजरायल ने कई बार डेफ की हत्या का प्रयत्न किया; परंतु प्रत्येक समय वह बच गया ।

हमास को बडा मूल्य चुकाना पडेगा ! – इजरायल

इजरायल की सेना ने भी कहा है कि वह युद्ध के लिए तैयार है । प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने विशेष बैठक बुलाकर संबंधितों से चर्चा की । प्रधानमंत्री नेतन्याहू के कार्यालय ने चेतावनी दी कि, ‘हमास को इसका बडा मूल्य चुकाना पडेगा ।’

इजरायल की मिसाइल (प्रक्षेपास्त्र) रोधी प्रणाली पर आशंका !

इजरायल में मिसाइल (प्रक्षेपास्त्र) रोधी प्रणाली के कार्यरत होते हुए भी इस प्रकार का आक्रमण हुआ ही कैसे ?, साथही सीमा में घुसकर हमास ने इजराययल के नागरिकों को अगुवा करते समय इजरायल के सैनिक सीमा पर तैनात नहीं थे क्या ?, ऐसे प्रश्न भी उपस्थित किए जा रहे हैं ।

क्या है यह विवाद ?

पिछले १०० वर्षाें से यहां के वेस्ट बँक, गाजा पट्टी और गोलन हाइट्स को लेकर विवाद चल रहा है । पूर्व येरुशलेम समेत इन क्षेत्रों पर भी फिलिस्तीन का दावा है । इजरायल भी येरुशलेम पर दावा कर रहा है । गाजा पट्टी इस्रायल और इजिप्त के मध्य में है । वर्तमान में यह हमास के नियंत्रण में है । ‘हमास’ फिलस्तीन का इजरायल विरोधी गुट है । सितंबर २००५ में इजरायल ने गाजा पट्टी से उसकी सेना को पीछे हटाया था । वर्ष २००७ में इजरायल ने इन क्षेत्रों पर प्रतिबंध लगाए थे । वेस्ट बँक और गाजा पट्टी में स्वतंत्र फिलिस्तीन की स्थापना हो, ऐसा फिलिस्तीन का कहना है । इस सूत्र को लेकर दोनों मे कई बार शस्त्रसहित झगडे हुए हैं ।